रक्तदान शिविर में 34 यूनिट रक्त किया गया एकत्रित, सिविल अस्पताल कुरुक्षेत्र द्वारा विश्व मानव रूहानी केंद्र के सहयोग से रक्तदान शिविर का किया आयोजन
कुरुक्षेत्र 17 अप्रैल जिला नोडल अधिकारी हीमोफिलिया डा. कृष्ण दत्त ने कहा कि उप सिविल सर्जन डा. जगमेंदर सिंह मलिक की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर विश्व हीमोफीलिया दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इन कार्यक्रमों का आयोजन सीएमओ डा. सुखबीर सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व मानव रूहानी केंद्र शाहबाद के सहयोग से एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में 34 यूटि रक्त एकत्रित किया गया।
नोडल अधिकारी डा. कृष्ण दत्त ने कहा कि विश्व हीमोफीलिया दिवस हर साल 17 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है, जिसे वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (डब्लयूएचएफ) द्वारा बेहतर उपचार और देखभाल के प्रावधान के लिए सरकारी अधिकारियों और स्थानीय नीति निर्माताओं के लिए आह्वान करने के इरादे से शुरू किया गया है। इस वर्ष विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 का विषय है, सभी के लिए समान पहुंच: सभी रक्तस्राव विकारों की पहचान, है। विश्व हीमोफीलिया दिवस की शुरुआत 1989 में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (डब्ल्यूएफएच) द्वारा की गई थी, जिसने डब्ल्यूएफएच के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल के जन्मदिन के सम्मान में समुदाय को एक साथ लाने के लिए 17 अप्रैल को दिन के रूप में चुना था।
उन्होंने कहा कि हीमोफिलिया, वॉन विलेब्रांड रोग और अन्य वंशानुगत रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण प्रयास है क्योंकि बढ़ी हुई जागरूकता से बेहतर निदान और उन लाखों लोगों की देखभाल तक पहुंच होती है जो उपचार के बिना रह जाते है। एक दुर्लभ गंभीर, वंशानुगत रक्तस्रावी विकार, हीमोफीलिया कारक वीआईआईआई और कारक आईएक्स प्रोटीन (रक्त के थक्के/जमावट के लिए आवश्यक कारक) की खराबी के कारण होता है, जिससे रक्त जमावट में असामान्यता होती है। यद्यपि सभी जातियों और जातियों के लोगों को हीमोफीलिया का निदान किया जा सकता है, पुरुषों को प्रभावित होने की अधिक संभावना है क्योंकि रोग एक्स गुणसूत्र से जुड़ा हुआ है।
उन्होंने कहा कि इस बात की 50 फीसदी संभावना है कि जिस लडक़े की मां में हीमोफिलिया जीन है, वह भी हीमोफिलिया से प्रभावित होगा, और उसकी बेटी को वाहक होने का 50 फीसदी जोखिम है। इसलिए, हीमोफिलिया पुरुषों में अधिक आम है, इस तथ्य के बावजूद कि यह महिलाओं को प्रभावित कर सकता है जिससे मासिक धर्म और प्रसव में कठिनाई हो सकती है। इस मौके पर डा. कुलदीप राज, सीटीओ मुकेश कुमार, सीटीओ देशराज, काउंसलर सुमित कुमार, एनओ जन्नत कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *