चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर रोजाना शहर से हजारों यात्री ट्रेन पकड़ते और उतरते हैं। यहां ‘पिक एंड ड्रॉप’ के नाम पर वसूले जा रहे चार्ज के विरोध में चंडीगढ़ कांग्रेस पार्टी आ गई है। आज चंडीगढ़ कांग्रेस और इसका यूथ विंग रेलवे स्टेशन के बाहर जबरदस्त प्रदर्शन करेगा। बीते 28 नवंबर को चंडीगढ़ यूथ कांग्रेस(CYC) ने रेलवे स्टेशन के बाहर मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू किया था। अब चंडीगढ़ कांग्रेस की इकाई भी इस प्रदर्शन में शामिल हो गई है।

रेलवे पार्किंग रेट और फ्री व्हीकल एंट्री की समय सीमा के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता जुटे हुए हैं। यूथ कांग्रेस प्रधान मनोज लुबाना ने कहा कि प्रशासन लोगों को लूटने में लगा है। पर्ची के डर से लोग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए बच्चों समेत पैदल पहुंच रहे हैं। लुबाना ने कहा लोगों के लिए रेलवे स्टेशन में व्हीकल की एंट्री सिर्फ 6 मिनट के लिए फ्री की गई है जो काफी कम समय है। यह समय गाड़ी पार्किंग से बाहर निकालने के लिए काफी कम है। इसके बाद सीधा 200 रुपए चार्ज वसूला जा रहा है।

सुविधा देने की बजाय लूटा जा रहा
यूथ कांग्रेस का कहना है कि सरकार लोगों को सुविधा देने की बजाय उन्हें लूट रही है। गरीब ऑटो और टैक्सी वालों से भी मंथली पास के रूप में मोटी फीस वसूली जा रही है। लुबाना ने कहा कि यूथ कांग्रेस का यह प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक पार्किंग रेट कम नहीं हो जाते और फ्री व्हीकल एंट्री का समय नहीं बढ़ा दिया जाता।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन। (फाइल)
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन। (फाइल)

महंगाई में ट्रेन को भी नहीं छोड़ा
यूथ कांग्रेस का कहना है कि आज के महंगाई के दौर में आम जनता के लिए ट्रेन एक मात्र उम्मीद बची थी। अब उसे भी जनता की पहुंच से दूर करने की कोशिश की जा रही है। यूथ कांग्रेस प्रेसिडेंट मनोज लुबाना ने कहा कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर एंट्री चार्ज काफी ज्यादा और अस्वीकार्य है। यह आम आदमी की जेब पर भार है। बता दें कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पार्किंग के बढ़े रेट के खिलाफ पहले भी टैक्सी और ऑटो चालक प्रदर्शन कर चुके हैं।

सितंबर में बढ़े थे रेट
बीते 23 सितंबर को पार्किंग के नए रेट लागू हुए थे। रेलवे स्टेशन में पिक एंड ड्रॉप के दौरान ट्रैफिक जाम न लगे इसके लिए लेन सिस्टम शुरू किया गया है। नए पार्किंग सिस्टम के तहत रेलवे स्टेशन में किसी को पिक करने या ड्रॉप करने के लिए 6 मिनट का समय तय किया गया है। इसके बाद चार्ज वसूला जा रहा है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि जानबूझकर पार्किंग कारिंदे एंट्री पर व्हीकल को गुजारने में देरी करते हैं, ताकि उनसे चार्ज वसूला जा सके। चंडीगढ़ के रेलवे स्टेशन की पार्किंग को ‘स्मार्ट पार्किंग’ बनाने की दिशा में यह नई पार्किंग व्यवस्था शुरू की गई थी।

बीते सितंबर में रेलवे स्टेशन पर नए पार्किंग रेट तय किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *