दिव्यांगों के बन रहे यूनिक डिसेबिलिटी पहचान पत्र, पूरे देश में होंगे लागू, बाधाओं को पछाड़ शिखर छू रहे दिव्यांग, पहले दिन हुई थानेसर व शाहबाद खंड के  बच्चों की स्वास्थ्य जांच, मेडिकल अस्सेस्मेंट शिविर का विधायक सुभाष सुधा ने किया शुभारम्भ
कुरुक्षेत्र 2 नवंबर  समग्र शिक्षा अभियान एवं नेशनल स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत  राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल के केशव भवन सभागार में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए मेडिकल अस्सेस्मेंट शिविर शुरू हुआ। शिविर के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा 215 विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। पहली बार शिविर में ही दिव्यांग विद्यार्थियों के विशिष्ट दिव्यांग पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई, जिसके आधार पर दिव्यांग जनों को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम के पहले दिन विधायक सुभाष सुधा व एसडीएम सुरेंद्र पाल शिविर में पहुंचे और दिव्यांग विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया। समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयक विनोद कौशिक ने अतिथियों का स्वागत किया और विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन एपीसी संजय कौशिक ने किया। इस अवसर पर बीईओ इंदु कौशिक, बीईओ बाबैन रणबीर सिंह, बीईओ पिहोवा वीरेंद्र गर्ग, समग्र शिक्षा के लेखा अधिकारी सतनारायण शर्मा, एपीसी कृष्णा कुमारी, सतबीर कौशिक, धनपत सिंह, दिनेश शर्मा, पवन कुमार, डॉ राम मेहर अत्रि, पवन मित्तल दिलबाग सिंह व जिला के सभी स्पेशल टीचर्स व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विकलांग जनों  के कल्याण के लिए कृतसंकल्प हैं और उनके लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने को वचनबद्ध हैं। दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए डाटा बेस तैयार किया जा रहा है। जिसके तहत दिव्यांगों को अलग पहचान देने के लिए यूनिक आईडी कार्ड का वितरण किया जा रहा है। इस कार्ड में एक यूनिक आईडी नंबर होगा। इस नंबर के प्रयोग से विकलांग जन ऑनलाइन आवेदन कर सरकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। आईडी कार्ड के प्रयोग से अब रेल टिकट, बस टिकट के रिजर्वेशन में मिलने वाले आरक्षण का लाभ ऑनलाइन टिकट बुक करने में भी प्राप्त किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह आईडी कार्ड पुरे देश भर में मान्य होगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार आमजन को सुविधा मुहैया कराने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। हर सुविधा लोगों के घर तक पहुंच रही है। सरकार न केवल दिव्यांगों को पूरा सम्मान दे रही हैं बल्कि सम्मान पूर्वक जीवन यापन के अवसर भी मुहैया करा रही है। सभी सरकारी व सार्वजनिक भवनों व स्थलों को दिव्यांग जनों के लिए सुविधाजनक बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है एसडीएम सुरेंद्र पाल ने कहा कि दिव्यांग विद्यार्थियों में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरा से सहयोग उन्हें आगे बढ़ाया सकता है। दिव्यांगों के प्रति केवल सहानुभूति दिखाने से उनमें हीन भावना आ सकती है। उन्हें सहानुभूति नहीं प्रोत्साहन व सहयोग दें।
कार्यक्रम प्रभारी एपीसी संजय कौशिक ने बताया कि कार्यक्रम प्रभारी एपीसी संजय कौशिक ने बताया कि  शिविर के तहत पहले दिन बुधवार थानेसर खंड व शाहबाद खण्ड के 215 विद्यार्थियों के स्वास्थ्य जांच की गई जबकि गुरुवार को लाडवा व बाबैन खण्ड के साथ साथ पिहोवा खंड के कुछ विद्यार्थी जांच के लिए बुलाए गए हैं। शुक्रवार 4 नवम्बर को पिहोवा खंड के दिव्यांग छात्रों की जांच जाएगी। उन्होंने बताया कि 5 नवम्बर को शाहबाद ब्लॉक के विद्यार्थी शिविर में पहुंचने थे लेकिन सीईटी परीक्षा के चलते शाहबाद खण्ड के विद्यार्थियों को पहले तीनों दिन बुलाया गया है।
बाक्स
10 डॉक्टरों की टीम ने किया निरीक्षण
स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अनूप, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ मेजपाल, फीजिसियन डॉ अरविंद चहल, नाक कान गला विशेषज्ञ डॉ विक्रम, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ सुरेंद्र, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ अनिल त्यागी, डॉ इंदु, श्रवण विशेषज्ञ डॉ संदीप मित्तल की टीम ने अपने अपने क्षेत्र के अनुसार दिव्यांग विद्यार्थियों का मेडिकल चेक अप किया। चिकित्सकों ने कहा कि सरकार की नीतियों व स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की कर्मठता के कारण पोलियो, कुष्ठ व टीबी जैसे अनेक दुसाध्य माने जाने रोग लगभग समाप्त हो गए है। आज से एक दशक पहले तक दिव्यांग छात्रों का आंकड़ा बहुत अधिक था, लेकिन समाज की जागरूकता शिक्षा, स्वास्थ्य विभागों के प्रयास से इन छात्रों की संख्या में भारी कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *