ज्योतिसर से पिपली तक इंजीनियरिंग वर्क्स का आकलन करने के लिए नगराधीश के नेतृत्व में किया निरीक्षण, एक्सईन पंचायती राज को बनाया इंजीनियरिंग वर्क्स का नोडल अधिकारी, उपायुक्त के आदेशों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की तैयारियों को लेकर कमेटी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
कुरुक्षेत्र 10 अक्टूबर नगराधीश एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रकांत कटारिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 में पिपली से लेकर ज्योतिसर तक शहर को जगमगाने के लिए बेहतरीन लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस लाइटिंग व्यवस्था के लिए नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी के क्षेत्र में आने वाली लाइटिंग व्यवस्था को ठीक किया जाएगा। इसके अलावा सीवरेज, पीने के पानी के साथ-साथ इंजीनियरिंग वर्क से सम्बन्धित तमाम प्रबंधों को समय रहते पूरा किया जाएगा। इन प्रबंधों को पूरा करने के आदेश उपायुक्त शांतनु शर्मा ने दिए है। इन आदेशों के बाद इंजीनियरिंग वर्क को पूरा करने के लिए एक्सईएन पंचायती राज को नोडल अधिकारी नियुक्त करके एक कमेटी का गठन किया गया है।
नगराधीश चंद्रकांत कटारिया ने अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2022 के इंजीनियरिंग वर्क का जायजा लेने के लिए शहर का भ्रमण करने के उपरांत अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, एक्सईएन पंचायती राज, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने ज्योतिसर से लेकर पिपली तक शहर की लाइटिंग व्यवस्था के साथ-साथ अन्य इंजीनियरिंग वर्क का जायजा लेने के उपरांत जो भी खामिया थी,उसकी एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के आधार पर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को समय रहते खामियों को दूर करने के आदेश दिए गए है। इतना ही नहीं कमेटी के नोडल अधिकारी एक्सईएन पंचायती राज नियमित रूप से इंजीनियरिंग वर्क की जांच करके प्रगति रिपोर्ट प्रशासन को सौंपना सुनिश्चित करेंगे। इस मामले में उपायुक्त की तरफ से भी सख्त आदेश दिए गए है कि किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और सभी इंजीनियरिंग वर्क को समय रहते पूरा करना होगा।
नगराधीश ने कहा कि जहां 25 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन किया जाएगा, वहीं 19 नवम्बर से 6 दिसंबर 2022 तक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव का पहला कार्यक्रम गीता रन का आयोजन 13 नवम्बर को होगा इसलिए 13 नवम्बर से पहले-पहले पिपली से थर्ड गेट तक, रेलवे रोड,केडीबी रोड के साथ-साथ शहर के अन्य मुख्य मार्गों पर लाइटिंग व्यवस्था की कमियों को पूरा किया जाएगा ताकि शहर महोत्सव के दौरान दुधिया रोशनी में चमकता हुआ नजर आए। सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ क्षेत्र की लाईटिंग व्यवस्था को दुरूस्त करेंगे और सभी लाईटें जलाकर ट्रायल भी लेंगे। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर की खासकर ब्रह्मïसरोवर के क्षेत्र की सीवरेज व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, लोक निर्माण विभाग और नगरपरिषद के अधिकारियों को सडक़ों के निर्माण कार्य को पूरा करने के साथ-साथ सडकों का पैच वर्क पूरा करने के सख्त आदेश दिए है। उन्होंने कहा कि कमेटी के सदस्य इन तमाम इंजीनियरिंग वर्क के कार्य को पूरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *