मतदाता सूची को शत प्रतिशत स्वच्छ व त्रुटिरहित बनाने मे सहयोग करे राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि
अम्बाला 06, अगस्त-
 अंबाला जिले की मंडल आयुक्त गीता भारती ने कहा कि किसी भी आम चुनाव को पारदर्शी, स्वच्छ व सफलतापूर्वक करवाने मे त्रुटिरहित व दुरूस्त मतदाता सूचियों का होना अति आवश्यक है। उन्होने राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो से मतदाता सूची कार्य मे सहयोग करने की अपील की और आगामी विधानसभा आम चुनाव की तैयारियो को लेकर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। मंडल आयुक्त गीता भारती मंगलवार को डीसी कार्यालय के सभागार मे आयोजित बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान जिला के प्रशासनिक अधिकारियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में मतदाता सूचियों को लेकर जानकारी दे रही थी। उन्होने सभी राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों से कहा कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूचियो को दुरूस्त व त्रुटिरहित बनाने मे अपना सहयोग दें और आगामी विधानसभा आम चुनाव मे अपनी महन्वपूर्ण भूमिका निभाए।
उन्होंने कहा कि संशोधित मतदाता सूची की तैयारियों को लेकर शनिवार 10 अगस्त तथा रविवार 11 अगस्त को विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। इन तिथियों में बूथ लेवल अधिकारी विशेष रूप से पोलिंग स्टेशनों पर उपस्थित रहेंगे और लोगों के वोट बनाने का कार्य में सहयोग करेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें ताकि वह इन तिथियों पर बीएलओ के साथ सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि विशेष तिथियों 10 अगस्त और 11 अगस्त को सभी बीएलओ अपने-अपने बूथ पर बैठेंगे और वोट बनाने तथा काटने का काम करेंगे। उन्होने कहा कि नई वोट बनाने के अलावा मतदाता सूची में संसोधन करने, नाम आदि की त्रुटि को ठीक करने, जिन मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है, उनकी वोट काटने या जिन्होने स्थाई रूप से अपना निवास स्थान बदल लिया है तथा जिस परिवार के किसी सदस्य की वोट उसी बूथ में अपने परिवार से अलग हो गई है, उस मतदाता की वोट को परिवार के अन्य मतदाताओं के साथ करने से सम्बन्धित कार्य करेंगे।
उन्होंने सभी सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने अधिकृत प्रतिनिधि को सम्बंधित जिले के निर्वाचन अधिकारी या चुनाव पंजीयन अधिकारी से सम्पर्क कर ड्राफ्ट मतदाता सूची प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रों की ड्राफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित की गई हैं और 16 अगस्त तक दावे व आपतियों का निपटान किया जाएगा तथा 27 अगस्त को मतदाता सूची अंतिम प्रकाशन होगा। उन्होंने बताया कि केवल वही व्यक्ति वोट डाल सकता है, जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल है।
उन्होंने बताया कि वोट बनवाने के लिए फॉर्म-6, वोट कटवाने के लिए फॉर्म-7 तथा पता बदलवाने के लिए फॉर्म-8 भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल  www.voterportal.eci.gov.in     तथा विभाग की वेबसाइट  www.ceoharyana.gov.in     पर उपलब्ध हैं। मतदाता सूचियों से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय अम्बाला के दूरभाष नम्बर 017-2979946 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे किसी भी प्रकार की सहायता, सुझाव व शिकायत जिला निर्वाचन या पंजीयन अधिकारी कार्यालय को दी जा सकती है तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के टोल फ्री नम्बर 1950 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
एडीसी अपराजिता ने मंडलायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि जिले में नये 41 बूथ बनाए गये हैं, जिससे जिले में बूथों की कुल संख्या अब 968 हो गई है। उन्होने कहा कि स्वीप एक्टीविटी के तहत जिले के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का काम किया जायेगा। उन्होने कहा कि बीएलओ को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे मतदाता सूची के कार्य को लेकर विशेष तिथियों पर अपने-अपने निर्धारित बूथों पर उपस्थित रहें और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को करें।
इस अवसर पर एसडीएम दर्शन कुमार, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, एसडीएम अश्वनी मलिक, नगराधीश विश्वजीत सिंह, चुनाव तहसीलदार संदीप व विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *