बाहरी ताकतों से प्रभावित हो रही है अर्थव्यवस्था : कॉमरेड एस. नागराजन

कुरुक्षेत्र, 16 अगस्त। कॉमरेड एस. नागराजन ने अर्थव्यवस्था और बैंकिंग पर वक्तव्य देते हुए कहा कि बाहरी ताकतों से भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है जिसे रोकने की आवश्यकता है। उन्होंने देश में रोजगार के अवसरों की कमी के कारण धीमी गति से हो रहे प्रतिभा पलायन पर भी चिंता जताई। वे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में कॉमरेड पीके मेनन की स्मृति में अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ, चेन्नई के संयुक्त तत्वावधान में स्मृति व्याख्यान कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
कार्यक्रम की शुरुआत कॉमरेड पीके मेनन को पुष्पांजलि अर्पित करके की गई। स्वागत भाषण के बाद, कॉमरेड एस. नागराजन, कॉमरेड जीएस ओबेरॉय, कॉमरेड बलबीर सैनी, कॉमरेड राजेश त्यागी और प्रो. एसके चहल सहित सभी अतिथियों को प्रो. अशोक चौहान, प्रो. संजीव बंसल, प्रो. दारा सिंह, प्रो. हेमलता शर्मा, डॉ. अर्चना चौधरी, डॉ. किरण लांबा, डॉ. प्रिया शर्मा और डॉ. निधि बगारिया सहित आयोजक टीम द्वारा सम्मानित किया गया।
दूसरे मुख्य अतिथि कामरेड बलबीर सैनी ने स्वतंत्रता से पहले और बाद की भारतीय राजनीतिक स्थिति के बारे में बताया। तत्पश्चात मुख्य वक्ता कामरेड राजेश त्यागी, एडवोकेट, सुप्रीम कोर्ट ने 1947ः सत्ता का हस्तांतरण और राष्ट्रीय प्रश्न पर अपने व्याख्यान से श्रोताओं को संबोधित किया। उन्होंने भारत की आजादी की वास्तविकता पर चर्चा करते हुए सर्वहारा वर्ग (श्रमिक/मजदूर वर्ग) व पूंजीपतियों के बीच संघर्ष। उन्होंने भारत में कई समस्याओं पर काबू पाने के लिए सामाजिक समानता को एक साधन के रूप में सुझाया। कार्यक्रम में प्रो. एसके चहल ने अध्यक्षीय भाषण दिया। कार्यक्रम में भारत के विभिन्न राज्यों से आए कॉमरेड साथी, एआईबीओए के सदस्य, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के मेस वर्कर्स यूनियन के सदस्य, मीडियाकर्मी, छात्र और शोधार्थी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *