नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने डेयरी संचालकों को जारी किए नोटिस, 6 अगस्त तक डेयरी शिफ्ट करने का दिया समय, निर्धारित समयावधि के बाद नप डेयरियों को सील, 100 से ज्यादा बेसहारा पशुओं को शिफ्ट किया गौशालाओं में

कुरुक्षेत्र 29 जुलाई नगर परिषद ने थानेसर शहर के 10 से ज्यादा डेयरी संचालकों को डेयरी शिफ्ट करने का अल्टीमेटम दिया है। इन डेयरी संचालकों को नोटिस जारी किया गया है और कुछ डेयरी संचालकों के मुख्य द्वार पर नोटिस को चस्पा भी किया गया है। इन डेयरी संचालकों को नियमानुसार डेयरी शिफ्ट करने का 6 अगस्त तक का समय दिया है। अगर इस समय अवधि के अंदर डेयरियों को शहर से बाहर शिफ्ट नहीं किया गया तो नगर परिषद की तरफ से डेयरियों को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा के सख्त आदेशों के बाद नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अभय सिंह यादव ने सोमवार को शहर में 10 से ज्यादा डेयरी संचालकों को नोटिस जारी किया है। इन नोटिसों के डेयरियों के मुख्य द्वार पर चस्पा कर दिया गया है। इन नोटिस में नप अधिकारी ने पशुओं की डेयरी को रिहायशी क्षेत्र से शिफ्ट करने और गंदगी को साफ करके सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए डेयरी संचालकों को कई बार मौखिक रुप से निर्देशित किया जा चुका है, परंतु डेयरी संचालकों द्वारा लगातार पशु खुले में छोड़े जा रहे है एवं गंदगी भी फैलाई जा रही है जो कि सघन आबादी का रिहायशी क्षेत्र है।
उन्होंने नोटिस में स्पष्ट किया है डेयरी को शिफ्ट करने के लिए भी मोहल्ला वासियों ने मौखिक रुप से शिकायत की है। इन तमाम प्रयासों के बावजूद 29 जुलाई 2024 तक पशु डेयरी को शिफ्ट नहीं किया गया है और न ही गंदगी को साफ किया गया है। इससे स्पष्ट होता है डेयरी संचालक, नगर परिषद के आदेशों की लगातार अवहेलना कर रहे है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए ही डेयरी संचालकों को 6 अगस्त से पहले यानि एक सप्ताह के अंदर-अंदर पशु की डेयरी को शिफ्ट किया जाए। इस निर्धारित समयावधि के बाद संबंधित डेयरी को सील कर दिया जाएगा और पशुओं को गौशालाओं में भिजवा दिया जाएगा। इस सारा खर्च डेयरी संचालक को वहन करना होगा।
100 से ज्यादा बेसहारा पशुओं को भेजा गौशालाओं में
नप के कार्यकारी अधिकारी अभय सिंह यादव ने कहा कि हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा के आदेशानुसार मंगलवार से बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए टीमों का इजाफा किया जाएगा। फिलहाल 7 से 8 टीमे पशुओं को पकड़ने का काम कर रही है। इस आंकड़े में बढ़ोतरी की जाएगी। अब तक 100 से ज्यादा पशुओं को गौशालाओं में भेजा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *