करनाल, 25 जुलाई। राष्ट्रीय आयुष मिशन व आयुष विभाग के अंतर्गत आयुष हरियाणा के महानिदेशक अंशज सिंह के निर्देशानुसार आयुष विभाग जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 सतपाल की देखरेख में आयुष्मान आरोग्य मन्दिर (आयुष) में वृद्धजनों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य कैम्प 26 जुलाई से 15 सितंबर 2024 तक लगाए जाएगें। इसके तहत वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जाँच हेतु निशुल्क जांच शिविर लगाए जाएंगे और उनको नि:शुल्क दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 सोनिया द्वारा बताया कि इन शिविरों में आयुष विभाग के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी तथा होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों द्वारा वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और बी0पी0, शुगर, एच0बी0 आदि की भी निशुल्क जाँच की जाएगी। उन्होंने जनसाधारण से जरूरतमंद वृद्धजनों को अधिक से अधिक संख्या में लेकर आने की अपील की है, ताकि सभी जरूरतमंद वृद्धजनों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा सकें।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों द्वारा वृद्धजनों के स्वास्थ्य से सम्बन्धित जरूरी दिशा-निर्देश, ऋतु अनुसार आहार-विहार तथा दिनचर्या बारे बताया जाएगा। इन चिकित्सा शिविरों में योग सहायक व योग इंस्ट्रक्टर द्वारा बुजुर्गों को विभिन्न योग क्रियाएं सिखाई जाएंगी जिनसे मधुमेह व बी0पी0 को नियंत्रित किया जा सकेगा, साथ ही जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलेगा तथा पाचन शक्ति भी बढ़ेगी। इस अवसर पर पौधा वितरण व पौधारोपण भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *