करनाल, 30 मई
। उपायुक्त उत्तम सिंह के दिशा निर्देशानुसार तथा आयुष विभाग के महानिदेशक अंशज सिंह के मार्गदर्शन में जिला में 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को सफलतापूर्वक मनाने के लिए प्रथम कड़ी में 29 मई 2024 से 31 मई 2024 तक जिला के 6 ब्लॉक असंध, घरौंडा, निसिंग, इन्द्री, नीलोखेड़ी तथा करनाल में ब्लॉक स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दूसरे दिन कुल 278 पी टी आई तथा डीपीई, आयुष योग सहायकों ने प्रशिक्षण में भाग लिया।
आयुष विभाग करनाल के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 सतपाल ने बताया कि करनाल ब्लॉक में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला अध्यक्ष श्री सोमनाथ अरोड़ा ने दूसरे दिन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया, अंतरराष्ट्रीय योग प्रोटोकोल के तहत प्रार्थना के साथ शिविर का शुभारंभ किया गया, जिसके बाद सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न आसन, प्राणायाम व ध्यान आदि का प्रशिक्षण दिया गया।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दूसरे दिन ब्लॉक इंचार्ज करनाल डॉ नितिन रोहिल्ला ने गर्मी के दौरान साधकों को विशेष हिदायत दी कि वह अधिक से अधिक पानी पिएं, अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें तथा पशु पक्षियों के लिए भी पीने के पानी की व्यवस्था रखें। घरों की छत पर पानी रखें तथा लू से बचाव करें, तरबूज, खरबूजा, बेल का जूस इत्यादि का सेवन करें।
आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ तथा नोडल अधिकारी हरियाणा योग आयोग करनाल डॉ0 अमित पुंज ने सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल के सभी पीटीआई तथा डीपीई, विभिन्न योग संस्थान पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, भारतीय योग संस्थान सहित सभी योग का शिक्षण प्रशिक्षण करने वाली संस्थाओं का तथा उनके योग शिक्षकों का इस सफल आयोजन में सहयोग हेतु धन्यवाद दिया तथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हेतु आने वाले आगामी प्रोग्रामों के लिए भी लगातार तैयार रहने , विभिन्न पार्कों में तथा संस्थाओं में योग का निरंतर शिक्षण करते रहने के लिए तथा साधकों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *