एप्प सड़क की गति सीमा, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों, तीखे मोड़ों, स्पीड ब्रेकरों, गड्ढों आदि के प्रति सचेत करके यातायात के प्रवाह में सुधार लाएगी और दुर्घटनाओं को कम करेगी ।

मैपमायइंडिया मैपल्स टीम ने कुरुक्षेत्र पुलिस लाईन में सेमिनार किया आयोजित ।

दिनांक 23 अक्टूबर को मैपमायइंडिया मैपल्स टीम ने कुरुक्षेत्र पुलिस लाईन में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। सेमिनार का मकसद सरकारी प्रणालियों के साथ एकीकृत प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कुरुक्षेत्र में यातायात को आसान बनाने और सुरक्षा में सुधार करना है। यह MapmyIndia Mappls ऐप 100 प्रतिशत स्वदेशी ऐप है जो नागरिकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इसका वेब और मोबाईल आधारित ऐप अत्यधिक विस्तृत डिजिटल मानचित्र और नेविगेशन जानकारी के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस की सलाह और योजना के साथ उपलब्ध है। यात्री फीडबैक और वास्तविक समय अलर्ट भी दे सकते हैं जिसे पुलिस और मैपमायइंडिया मैपल्स मान्य और प्रकाशित करेंगे। प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाएं वितरण के लिए MapmyIndia Mappls ऐप निःशुल्क उपलब्ध होगा। ऐप सार्वजनिक उपयोग के लिए सभी ट्रैफ़िक सलाह, सूचनाओं, सुरक्षा अलर्ट को समाहित करेगा, जनता को किसी भी ट्रैफ़िक/सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर प्रतिक्रिया साझा करने/प्रदान करने में सक्षम करेगा । पुलिस अधिकारियों को निर्बाध और सुचारू संचालन की सुविधा प्रदान करेगा ताकि यात्रियों को लाभ हो।

यह जानकारी मैपमायइंडिया मैपल्स टीम के मैनेजर अनिल नागवानी ने पुलिस लाईन में एक दिवसीय सेमिनार में दी। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से आमजन को यातायात संबंधी मुद्दों जैसे गति, पार्किंग क्षेत्र, जल भराव, सड़क की स्थिति और खतरे, ग्रिड लॉक, ट्रैफिक लाइट की विफलता, दुर्घटना आदि की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। इसके साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस को भीड़ की जानकारी अलर्ट के रूप में सही समय में मिल सकेगी। मैपल्स ऐप में जुलूस, विरोध, रैलियां, वीआईपी मूवमेंट, सड़क बंद होने, डायवर्जन जैसी दैनिक यातायात सलाह का भी प्रावधान है। उन्होंने बताया कि इस एप्प में सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी जैसे ब्लैकस्पॉट, खतरनाक मोड़, अधिकतम गति सीमा, दुर्घटना संभावित क्षेत्र आदि का पता लगाना भी शामिल है। इसमें सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए घटना स्थल/गंतव्य तक पहुंचने के लिए घटना स्थान ट्रैकिंग और सबसे तेज़ मार्ग विकल्प की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि मैपल्स ऐप स्वदेशी है और विदेशी मानचित्रों की तुलना में कहीं बेहतर है।  फोन के साथ पहले से लोड विदेशी मानचित्र जो भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को गलत तरीके से चित्रित करते हैं, गलत मार्ग और खोज परिणाम देते हैं, अपने मानचित्रों पर गलत स्थानों पर जंक स्थान दिखाते हैं। इसे और https://www.mappls.com/getApp से डाउनलोड किया जा सकता ।

          इस मौका पर डीएसपी शाहबाद व यातायात श्री रणधीर सिंह, यातायात समन्वक उप निरीक्षक रोशन लाल, थाना व चौंकियों  से काफी संख्या में पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *