मतदाता सूची के लिए नाम पंजीकरण हेतु बढ़ाई तिथि, अब 16 अक्टूबर तक जमा करवा सकते है आवेदन, पंजीकरण के लिए शर्तों को करना होगा पूरा
कुरुक्षेत्र 8 अक्टूबर चुनाव तहसीलदार एवं सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी कुरुक्षेत्र के सहायक नोडल अधिकारी संदीप कुमार ने कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त के आदेशानुसार हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के लिए चुनाव की शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की मतदाता सूची के नामों का पंजीकरण का कार्य चल रहा है। इस कार्य के लिए अधिकारियों को प्राधिकृत अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। अहम पहलू यह है कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की मतदाता सूची के लिए प्रार्थी द्वारा अपने नाम का पंजीकरण करवाने की तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब इसके लिए संबंधित मतदाता 16 अक्टूबर 2023 तक अपना पंजीकरण करवा सकते है।
सहायक नोडल अधिकारी कुरुक्षेत्र संदीप कुमार ने जारी एक प्रेस विज्ञिप्त में कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव के लिए मतदाता सूची उपायुक्तों के माध्यम से तैयार करवाई जाएगी। इस मतदाता सूची के लिए नाम पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र ग्रामीण क्षेत्र में पटवारी और शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर परिषद के पास नि:शुल्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की मतदाता सूची के लिए अपना नाम पंजीकृत करवाना चाहता है तो वह 16 अक्टूबर 2023 तक अपना आवेदन जमा करवा सकता है। इस मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए व्यक्ति को कुछ नियमों की पालना करनी होगी। इन नियमों के अनुसार पिछले 6 माह से कुरुक्षेत्र का सामान्य निवासी होना चाहिए, जो सिख है और 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है, जो व्यक्ति दाडी या केशों की हजामत नहीं करता, धूम्रपान नहीं करता,किसी भी रूप में मास का प्रयोग नहीं करता, मादक पेय नहीं लेता वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए हकदार हो सकता है।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में मतदाता सूचियों के नाम पंजीकरण के लिए कुरुक्षेत्र जिले में कुछ अधिकारियों को प्राधिकृत अधिकारियों के रूप में प्राधिकृत किया गया है। इनमें नगर पालिका पिहोवा व इस्माइलाबाद के लिए नपा सचिव गुलशन कुमार, नगर पालिका शाहबाद के लिए सचिव बाबूल सिंह, लाडवा नगर पालिका के लिए सचिव रवि प्रकाश, नगर परिषद थानेसर के लिए कार्यकारी अधिकारी देवेन्द्र नरवाल को नियुक्त किया गया है तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए गांव के संबंधित पटवारी को नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *