अम्बाला   –  2013 बैच की महिला आईएएस अधिकारी संगीता तेतरवाल  को जिला अंबाला की डिस्ट्रिक्ट म्यूनिसिपल कमिश्नर ( डीएमसी)  और  साथ ही अंबाला नगर निगम की नई  कमिश्नर तैनात किया गया है.

निवर्तमान नगर निगम कमिश्नर अंजू चौधरी, आईएएस जिन्हें 5 माह  पूर्व ही अप्रैल, 2023 में अंबाला में  उक्त दोनों पद पर तैनात किया गया था, उन्हें अब प्रदेश सरकार के रोजगार ( एम्पलाएमेंट) विभाग का निदेशक एवं विशेष सचिव तैनात किया गया है.

शहर‌   निवासी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बीते  महीनों में  प्रदेश सरकार
को लिख कर आपत्ति जताई थी कि  नगर निगम कमिश्नर के पद‌ पर तैनात तत्कालीन महिला आईएएस‌ अंजू चौधरी और   शहरी स्थानीय  निकाय विभाग के डायरेक्टर ( निदेशक) पद पर तैनात यशपाल  यादव दोनों  एक ही आईएएस बैच वर्ष अर्थात एक ही रैंक के  अधिकारी‌ हैं.

अंजू  भी‌  शहरी निकाय विभाग के निदेशक  यशपाल की तरह विशेष सचिव रैंक में है. दोनों मई, 2019 में एचसीएएस (हरियाणा सिविल सेवा) से प्रोमोट होकर आईएएस बने थे एवं केंद्र सरकार ने दोनों को वर्ष 2011 का ही बैच वर्ष अलॉट किया था. अब एक ही रैंक और दर्जे के दो आईएएस अधिकारियों में से एक ( यशपाल) को शहरी  स्थानीय निकाय   विभाग का निदेशक तैनात करना और  दूसरे (अंजू) को उस विभाग के अंतर्गत पड़ने वाली एक नगर निगम का कमिश्नर तैनात कारण प्रशासनिक दृष्टि से उपयुक्त नहीं है.

बहरहाल, हेमंत ने बताया कि अंबाला नगर निगम की नई कमिश्नर 37 वर्षीय संगीता तेतरवाल भी अंबाला के डीसी डा. शालीन‌ की तरह एमबीबीएस ( MBBS) ग्रेजुएट हैं. संगीता का मूल राज्य राजस्थान है एवं  यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2012-13 उतीर्ण कर वह आईएएस में चयनित हुई थी जिसमें उन्हें हरियाणा कैडर अलाट किया गया था. . वर्ष 2015 में केन्द्र सरकार ने अजय सिंह तोमर, जो‌ 2012  बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस थे, का संगीता से विवाह कारण हरियाणा कैडर में ट्रांसफर कर दिया था. बीते कल अजय तोमर को फतेहाबाद जिले के डीसी पद पर तैनात किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *