लाडवा सीएसटीएफ में 6 से 8 जुलाई तक आयोजित होगा 3 दिवसीय फल उत्सव, फल उत्सव में प्रतिदिन 1500 से ज्यादा किसानों के पहुंचने की संभावना, कृषि मंत्री जेपी दलाल भी करेंगे फल उत्सव में शिरकत ।

लाडवा, 01 जुलाई (विजय कौशिक ) । बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ. बिल्लू यादव ने कहा कि उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र लाडवा के 3 दिवसीय फल उत्सव में विभिन्न प्रकार की आम की किस्मों को देखने का अवसर मिलेगा। कुरुक्षेत्र और आसपास के जिलों के किसान इस मेले में भाग ले रहे हैं। यह किसान अपने-अपने बागों में लगाए गए आम के नमूने भी साथ लेकर आएंगे। इन विभिन्न प्रकार की किस्मों के आमों को मेले में डिस्पले किया जाएगा। फल उत्सव के दौरान इस केंद्र पर करीब 25 से 30 फर्मों द्वारा अपने स्टाल स्थापित किए जाएंगे, जिससे किसानों को बागवानी प्रबंधन की विभिन्न जानकारियां उपलब्ध हो पाएंगी।
उपनिदेशक डा. बिल्लू यादव ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र लाडवा में फल उत्सव की तैयारियां शुरु कर दी गई है। इसके लिए बकायदा 3 दिन का शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है। इस शेड्यूल के अनुसार रंगोली, क्विज, फैंसी ड्रेस, आम खाना आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। इस फल उत्सव में उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र में पैदा की गई आमों की किस्मों को भी देखने का सुनहरा अवसर किसानों व आम के चाहवानों को देखने को मिलेगा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बागवानी विभाग की तरफ से फल उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष भी यह 3 दिवसीय फल उत्सव 6 जुलाई से 8 जुलाई 2023 तक लाडवा के उप उष्णकटिबंधीय फल केंद्र में बागवानी विभाग की तरफ से लगाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस फल उत्सव में किसानों को बागवानी विभाग की नवीनतम तकनीक से रूबरू करवाया जाएगा। विभिन्न फर्मों द्वारा अपने-अपने स्टॉल लगाकर बागवानी प्रबंधन के लिए विकसित यंत्रों, रसायनों सहित अन्य उत्पादों के बारे में किसानों को जानकारी दी जाएगी। इसके साथ किसानों के लिए तकनीकी विषय पर सेमिनार, प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी, आम की विभिन्न किस्मों की प्रदर्शनी, केंद्र भ्रमण के साथ स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन इस फल उत्सव के दौरान किया जाएगा। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल सहित प्रदेश भर से विभिन्न गणमान्य व्यक्ति अतिथि के रूप में इस फल उत्सव में शिरकत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *