ऑनलाइन प्रणाली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के किसानों को दिया दिवाली का तोहफा, किसानों के खातों में जमा करवाई 12वीं किस्त, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद रतनलाल कटारिया बने साक्षी, कुरुक्षेत्र के 67 हजार किसानों को मिल रहा है सरकार की योजना का लाभ, पीएम किसान सम्मान योजना के तहत अब तक किसानों को अभी तक दिया गया है 2 लाख करोड़ रुपए का लाभ
कुरुक्षेत्र 17 अक्टूबर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अंबाला के सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि भारत को महान राष्ट्र बनाने में किसानों का अहम योगदान रहेगा। इस कृषि प्रधान देश में किसानों की कृषि लागत को कम करके आय को दोगुना करने के लक्ष्य को लेकर सरकार लगातार योजनाओं को अमलीजामा पहना रही है। सरकार की सोच है कि जब देश का किसान खुशहाल होगा तभी भारत एक खुशहाल देश बन सकेगा।
सांसद रतनलाल कटारिया सोमवार को सेक्टर-7 स्थित कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कार्यालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को दिवाली पर्व का तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ढाई करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खाते में 12वीं किस्त जमा करवाई और देशभर में 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों एवं एक राष्ट्र-एक उर्वरक योजना का शुभारंभ किया तथा किसानों को राष्ट्र के नाम एक संदेश भी दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ई-पत्रिका इंडियन एज का विमोचन किया है। यह पत्रिका किसानों की सफलता की कहानियों सहित अभी हाल के विकास, मूल्य रुझान विश्लेषण, उपलब्धता तथा खपत सहित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उर्वरक के परिदृश्यों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगी।
सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हितों और कल्याण के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किसानों को लाभ देने का एक अभूतपूर्व कदम उठाया। इस योजना का ढाई करोड़ से भी ज्यादा किसानों को फायदा हुआ है। इन किसानों के खाते में केंद्र सरकार की तरफ से 11 किस्त जमा करवाई जा चुकी है और अब दिवाली पर्व के तोहफे के रूप में 12वीं किस्त जमा करवाई गई है। अभी तक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान के योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्राप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में कृषि स्टार्टअप सम्मेलन और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 स्टार्टअप्स सटीक खेती, फसल कटाई और मूल्य संवर्धन समाधानों, संबद्ध खेती, अपशिष्ट से धन, छोटे किसानों के लिए मशीनीकरण, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और कृषि लॉजिस्टिक से संबंधित अपने नवाचारों का प्रदर्शन करेंगे। यह मंच स्टार्टअप्स को किसानों, एफपीओ, कृषि-विशेषज्ञों, कॉरपोरेट्स आदि के साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। स्टार्टअप्स भी अपने अनुभव साझा करेंगे और तकनीकी सत्रों में अन्य हितधारकों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे व बातचीत करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को उनके पाँवों पर खड़ा करने के उद्देश्य से इस प्रकार की योजनाओं को लागू किया। इस सरकार ने ई-मंडियों की शुरुआत की, फसल विविधीकरण अपनाने के प्रति जागरूक किया और इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी के रूप में आर्थिक लाभ देने की रिवायत को शुरू किया गया। इतना ही नहीं बीमा योजना के तहत 1 लाख करोड़ किसानों को योजना का लाभ मिला। इस देश के किसानों को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करवाने के प्रयास किए है। इन प्रयासों के चलते किसान अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचंगे। इसके लिए सरकार किसानों की मदद कर रही है। अब वह दिन दूर नहीं जब देश और प्रदेश का किसान खुशहाल जीवन को जिऐंगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का सीधा लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए बेहतर नीतियां लागू करने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरियाणा का किसान तेजी के साथ खुशहाली की तरफ आगे बढ़ रहा है।
भाजपा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के खाते में 12वीं किस्त जमा करवाई गई है। इस राशि से किसान फसलों के लिए खाद, बीज और अन्य सामान खरीद सकते है। इस योजना को लागू करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सराहनीय कदम उठाया है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. प्रदीप मील ने कहा कि केंद्र सरकार की योजना का 67 हजार किसानों को फायदा मिल रहा है। इस योजना के लिए किसानों द्वारा पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी है। अभी भी बहुत से किसान है जिन्होंने पंजीकरण नहीं करवाया है, ऐसे किसानों को विभाग की तरफ से अपील की जा रही है कि किसान सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाए और सरकार की योजना का फायदा उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *