पुलिस टीम ने राजकीय हाई स्कूल कल्याणा में विद्धार्थियों को किया जागरूक ।

पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री जशनदीप सिंह रंधावा के आदेशानुसार जिला पुलिस द्धारा हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत आमजन को जागरूक करने के लिये अभियान चलाए जा रहे हैं। पुलिस द्बारा अभियानों के माध्यम से स्कूल/कॉलेज के छात्र/छात्राओ को यातायात नियम व साईबर अपराध जैसे विषयो पर जागरुक किया जा रहा है। दिनांक 30 जुलाई को यातायात पुलिस की टीम ने राजकीय हाई स्कूल कल्याणा में छात्र/छात्राओ को जागरूकता का पाठ पढाया।

  जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को यातायात पुलिस के आईआरडीए इंचार्ज उप निरीक्षक शेर सिंह की टीम ने राजकीय हाई स्कूल कल्याणा में मुख्य वक्ता के रुप मे सम्बोधित करते शेर सिंह ने कहा कि साईबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। बदलते वक्त के साथ साईबर ठगों ने अपने पैंतरे भी बदले हैं। साईबर ठग इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों के पास किसी कभी एप्लीकेशन के माध्यम से फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, कभी पेंसन स्कीम का लालच देते हैं, कभी फर्जी लोन एप्प के माध्यम से, कभी बिना आर्डर का पार्सल भेजकर तो कभी कॉल फॉरवर्डिंग करके और कभी किसी व्यक्ति की ई-मैल, व्यटसअप, फेसबुक आईडी को हैक करके शातिर उनको साईबर ठगी का शिकार बनाने से नहीं चुकते। इन सब तरीको से वो व्यक्ति के बारे में समस्त जानकारिययां जुटा लेते हैं। उसके बाद वह उनकी निजी फोटो/बैंक खातों से संबंधी जानकारी भी एकत्रित कर लेते हैं और अपने जाल में फंसाकर उनके खाते में जमा पूंजी को खाली कर देते हैं। अगर फ्राड हो जाये तो घबराने की बजाए नेशनल साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करें ।

विद्धार्थियों को संबोधित करते हुए उप निरीक्षक शेर सिंह ने कहा कि हमें यातायात नियमों की पालना चालान के डर से नहीं बल्कि जागरुकता के साथ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सडक दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा नुक्सान युवा वर्ग का हो रहा है। युवा वर्ग यातायात नियमों को अपने व्यवहार में अपनाकर तथा छोटी-छोटी आदतों को जीवन का हिस्सा बनाकर अपना व दूसरों के जीवन को सुरक्षित बना सकते हैं।

इस मौका पर स्कूल हैड मास्टर ज्ञान चन्द, अनिल खन्ना, संदीप, यादवेन्द्र सिंह, सिन्दर पाल, मोहित कुमार, प्रवेश कुमार, गुरविंद्र कौर व सपना देवी सहित स्कूल के विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *