कुरुक्षेत्र, 19 जुलाई। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के भू-भौतिकी विभाग के अंतिम वर्ष के एमएससी(टेक.) एप्लाइड जियोफिजिक्स के छात्र रोहित चौहान (टीम लीडर), अभिषेक मनवाल और इशिका अग्रवाल (सदस्य) को प्रतिष्ठित इमेज 2024 सम्मेलन में सोसाइटी ऑफ एक्सप्लोरेशन जियोफिजिसिस्ट एसईजी इवॉल्व प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। यह कार्यक्रम 26-29 अगस्त, 2024 के दौरान टेक्सास के ह्यूस्टन में आयोजित होगा।
इस उपलब्धि के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने विभाग के शिक्षकों और छात्रों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा,  कि “मुझे गर्व है कि विश्वविद्यालय के छात्र वैश्विक मंच पर अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। यह न केवल उनके लिए बल्कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और देश के लिए भी एक शानदार अवसर है। एसईजी इवॉल्व प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन के लिए कुरुक्षेत्र टीम का चयन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता को रेखांकित करता है।”
इस उपलब्धि के लिए कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने विभाग के शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
भूभौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. बी.एस. चौधरी ने गर्व और उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा और कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने टीम के प्रयासों की सराहना की और उन्हें ह्यूस्टन, टेक्सास, यूएसए में सम्मेलन के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि विभाग के छात्रों ने असाधारण प्रतिभा और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। आई.एम.ए.जी.ई. 2024 सम्मेलन के लिए उनका चयन विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कार्यक्रमों के उच्च मानकों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भू भौतिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों की क्षमता का प्रमाण है।”
लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने बताया कि भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली कुरुक्षेत्र टीम इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए दुनिया भर में चुनी गई ग्यारह टीमों में से एक है जिसकों एसईजी की फैकल्टी सलाहकार और विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. (श्रीमती) मनीषा संधू द्वारा निर्देशित किया गया
संकाय सलाहकार डॉ मनीषा संधू ने कहा, यह विभाग के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण और टीम वर्क का परिणाम है। उन्होंने बताया कि उनकी परियोजना, जो ऊर्जा अन्वेषण के लिए अभिनव दृष्टिकोण पर केंद्रित है, ने अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की है।
टीम के सदस्यों ने कहा, वे इमेज 2024 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए रोमांचित और सम्मानित हैं। यह अवसर  उन्हें ऊर्जा अन्वेषण में अपने शोध और नवाचारों को वैश्विक दर्शकों के साथ साझा करने की अनुमति देता है। उन्होंने अपने सलाहकारों और विश्वविद्यालय से प्राप्त मार्गदर्शन के लिए आभार प्रकट किया। विभाग के संकाय सदस्य प्रो. दिनेश कुमार, डॉ. आर.बी.एस. यादव, डॉ. सुशील कुमार और डॉ. अतुल ने टीम को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि पर बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *