विधायक हरविन्द्र कल्याण व विधायक रामकुमार कश्यप ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम का किया शुभारम्भ , 26 लाभार्थियों को दिए 80-80 हजार रूपए के स्वीकृति पत्र ,करनाल के 2500 लाभार्थियों को मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन का अधिकार पत्र , 86 लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने के लिए मिला एक-एक लाख रूपए का लाभ, मुख्यमंत्री नायब सिंह ने ऑनलाईन प्रणाली से लाभार्थियों को किया सम्बोधित
करनाल, 30 जून। घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आम नागरिकों को दफ्तर, दरखास्त और दस्तावेज से मुक्ति दिलाने का काम किया है। अब नागरिकों को मासिक सम्मान राशि पाने के लिए ना तो दरखास्त देनी पड़ती है और ना ही दस्तावेज जमा करवाने पड़ते है। इस सरकार ने ऑनलाईन प्रणाली के माध्यम से तमाम योजनाओं का सौ फीसदी लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के संकल्प को पूरा किया है।
विधायक हरविन्द्र कल्याण रविवार को देर सायं मंगलसैन ऑडोटोरियम हाल के सभागार में जिला समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग व पंचायत विभाग के तत्वावधान में नये लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डॉ बी आर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ वितरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक हरविन्द्र कल्याण, विधायक रामकुमार कश्यप, उपायुक्त उत्तम सिंह, एडीसी अखिल पिलानी, जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी, डीएसडब्ल्यूओ कृष्णा भारद्वाज ने तीनों योजनाओं के लाभार्थियों को अधिकार पत्र व स्वीकृति पत्र वितरित किए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पानीपत से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिए तीनों योजनाओं के लाभ वितरण कार्यक्रम का आगाज किया और कहा कि पहली जुलाई से प्रदेश के तीनों योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ मिलेगा तथा लाभ की राशि सीधा बैंक खाते में जमा होगी।
विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 100-100 वर्ग गज प्लाटों का कब्जा न पाने वाले 6,300 लोगों को अधिकार पत्र एवं 1-1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता जारी की गई है। प्रदेश के 75 हजार नये लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन जारी की गई और डॉ बी आर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 2 हजार लाभार्थियों को मरम्मत के लिए सहायता राशि जारी की गई। ये योजनाएं गरीबों व वंचित वर्गों के लिए चलाई जा रही हैं और हमारी सरकार के सबका साथ-सबका विकास के विजन को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं। प्रदेश सरकार से पहले गरीब तक किसी सरकारी योजना का लाभ पहुंचना कितना मुश्किल था। इससे वे सरकार की तरफ से निराश हो चुके थे। जिन लोगों ने सरकार से उम्मीद ही छोड़ रखी थी, अब सरकार न केवल उनके पास स्वयं पहुंची है, बल्कि उन्हें विकास में भागीदार भी बनाया है। आज योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थी के खाते में जाता है। न कोई बीच का बिचौलिया है, न कट न कमीशन और न ही किसी सिफारिश के लिए चक्कर काटने की जरूरत है। आज का यह कार्यक्रम मेरी इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है।
उन्होंने परिवार पहचान पत्र पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की सोच है कि पीपीपी के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति को प्रत्येक योजना का लाभ दिया जाए। इस पीपीपी के कारण ही घरौंडा हल्का में 25 हजार लोगों के बीपीएल कार्ड बने। यह सरकार गरीब लोगों की चिंता कर रही है और उनको योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए गंभीरता के साथ काम कर रही है।
इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि गरीबों को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार एक संकल्प लेकर कार्य कर रही है। यह देश का पहला राज्य है जहां लाभार्थी को सबसे ज्यादा पेंशन दी जा रही है। इतना ही नहीं नागरिकों के साथ-साथ इस प्रदेश में पेड़ों का पालन पोषण करने पर भी पेंशन का लाभ देने का काम किया जा रहा है। आज सरकार की योजनाएं जिस तरह गरीब, वंचित और पिछडे समाज तक पहुंच रही हैं, इन योजनाओं से जिस तरह नागरिकों का जीवन बदल रहा है। यह सकारात्मक बदलाव मन को भी सुकून देता है। सरकार ने मई 2022 में वृद्धावस्था सम्मान भत्ते को प्रो-एक्टिव मोड पर शुरू किया था। तब से अब तक 2 लाख 32 हजार वृद्धजनों का भत्ता ऑटोमेटिकली शुरू किया जा चुका है। इस समय 20 लाख से अधिक बुजुर्गों को 605 करोड़ रुपये की राशि प्रतिमाह प्रदान की जा रही है, जबकि पिछली सरकार के शासनकाल में वर्ष 2014 में 13 लाख लाभार्थी थे, जिनको 135 करोड़ रुपये मासिक दिये जाते थे। जिस प्रकार बुजुर्ग हमारे समाज की शक्ति हैं, उसी प्रकार हम दिव्यांगजनों को भी समाज का महत्वपूर्ण अंग मानते हैं। दिव्यांगों की सेवा करना व उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व आगे बढऩे में सहयोग देना हम सब का परम दायित्व है।
जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला और करनाल जिले के अंतर्गत तीनों योजनाओं के लाभार्थियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस कार्यक्रम के अंत में सीईओ जिला परिषद विवेक चौधरी व डीएसडब्ल्यूओ कृष्णा भारद्वाज ने विधायक हरविन्द्र कल्याण, विधायक रामकुमार कश्यप व उपायुक्त उत्तम सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ रघुबीर सिंह ने किया। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, एसडीएम अनुभव मेहता, डीडीपीओ कृष्ण, एनआईसी के निदेशक महिपाल सीकरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
26 लाभार्थियों को मिले 80-80 हजार रूपए का दिया लाभ
घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण व इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने डॉ बी आर अम्बेडकर नवीनीकरण आवास योजना के तहत 26 लाभार्थियों को 80-80 हजार रूपए की राशि का लाभ दिया है। जिसमें गांव सालवन से पवन कुमार, गुढा से रेखा देवी, थल से पूजा देवी, फरीदपुर से मीरा, कुटेल से मीनू, बेगमपुर से अंग्रेजों, लालुपुरा से अनीता, चंद्रो से मांगेराम, गढ़ी बीरबल से अंकित, बरसालू से बिंदो देवी और फफड़ाना से रेखा देवी आदि शामिल है।
करनाल के 2500 लाभार्थियों को मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ
घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण व इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में करनाल के 2500 बुढ़ापा, दिव्यांग, विधवा, विधुर योजना के तहत मौके पर पेंशन योजना का लाभ दिया है। इन लाभार्थियों को 1 जुलाई से सरकार की ओर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिल पाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने मंच पर बुढ़ापा पेंशन के लाभार्थी खेड़ीमानसिंह निवासी जैनमती, रावर निवासी कृष्ण, कुटेल से बलजीत सिंह, बस्तली से पुरूषोतम शर्मा, डाचर से सिंदर सिंह, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थी शामगढ़ से कुलदीप सिंह, बस्तली से कर्म सिंह, डाचर से पंकज, औंगद से महिन्द्र , विधवा पेंशन के लाभार्थी बुटान खेड़ी से राखी, शामगढ़ से सरोज, विधुर पेंशन के लाभार्थी टिकरी से रामधन, बीबीपुर जाटान से दलबीर सिंह आदि लाभार्थी शामिल है, को मंच से लाभ दिया गया।
86 लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने के लिए मिला एक-एक लाख रूपए का लाभ
घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण व इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के 26 लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने के लिए 1-1 लाख रूपये की राशि का लाभ दिया है। इस कार्यक्रम में मंच के माध्यम से बल्हेड़ा से देवी सिंह, बुधराज, सुभाष, अमरकली, साहब सिंह को एक-एक लाख रूपये की राशि का लाभ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *