पिहोवा 19 सितंबर रिटर्निंग अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी अमन कुमार ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 निष्पक्ष, स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करवाने में पीठासीन अधिकारियों का अहम योगदान होता है। मतदान की पूरी प्रक्रिया किस प्रकार से होगी, इसके लिए पीठासीन अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें ईवीएम मशीन सहित विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जा रही है।
रिटर्निंग अधिकारियों अमन कुमार ने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों को रूची लेकर ट्रेनिंग करनी होगी। यदि उन्हें विस्तृत जानकारी होगी, तभी वे बूथ पर मतदाताओं को जानकारी दे पाएंगे। वीरवार को आयोजित  पीठासीन  और सहायक पीठासीन अधिकारियों की ट्रेनिंग में विभिन्न पहलुओं के बारे में मास्टर ट्रेनरों द्वारा ट्रेनिंग दी गई है। पीठासीन  और सहायक पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम, वीवीपैट, चैलेंजिंग वोट, मतदाता पहचान पत्र के दस्तावेज, प्रयोग में लाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के फार्म, पोस्टल वोट, माइक्रो पर्यवेक्षक, पोलिंग बूथ के अंदर प्रवेश करने वाले अधिकृत लोगों सहित अन्य बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। चुनाव आयोग द्वारा जारी हैंडबुक को अच्छी प्रकार से पढ़ लेना चाहिए और दिए गए बिंदुओं को समझ लेना चाहिए। जारी हैंडबुक में चुनाव से संबंधित सभी बातों को विस्तृत रूप में दर्शाया गया है।
आरओ अमन कुमार ने कहा कि कुल 245 पोलिंग पार्टी हैं। इनमें से 35 टीमों को प्रात: के चरण में तथा 35 टीमों को सायं के चरण में ट्रेनिंग दी जाती है। तीन दिन तक चलने वाली इस ट्रेनिंग में सभी पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम मशीन वितरण से लेकर मतदान के आखिरी पड़ाव तक की प्रक्रिया का अनुभव करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक गाइडलाइन का पालन करते हुए चुनाव को निष्पक्षता के साथ संपन्न करवाना है और इसके लिए हमारे द्वारा चुनावी प्रक्रिया की हर गतिविधि को पारदर्शी तरीके से अपनाना है। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर सुमित आहुजा, नरेश कुमार तथा राम बख्शी राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *