स्वतंत्रता दिवस समारोह में विधायक नैनपाल रावत ने किया ध्वजारोहण, शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि।
नीलोखेड़ी/करनाल, 15 अगस्त। 
78 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन उप मंडल स्तर पर स्थानीय अनाज मंडी में किया गया। जिसमें पृथला के विधायक नैनपाल रावत ने बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण किया।  विधायक ने स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर उप-मण्डल वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी और शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
विधायक ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इस दिन के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। सन 1857 की क्रांति आजादी के आंदोलन की वह शौर्य गाथा है, जिसे पढ़कर सुनकर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। आजादी की इस लड़ाई में हरियाणा का अविस्मरणीय योगदान रहा है।
विधायक रावत ने कहा कि सुशासन से सेवा के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ-सबका एक समान विकास का अनुसरण करते हुए हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए हर वर्ग की तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा करने के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक उपकरणों की वृद्धि की जा रही है। गांवों के लाल डोरा के भीतर स्थित आवासीय संपत्तियों को नगर निगमों, नगर पालिका समितियों और नगर परिषदों की सीमाओं में शामिल होने की तिथि से 5 वर्ष तक से संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है। सक्षम युवा योजना के तहत अब 12वीं पास युवाओं को 1200 रुपये, स्नातक को 2000 रुपये तथा स्नातकोत्तर युवाओं को 3500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य के सभी पंजीकृत बीपीएल परिवारों को 500 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से प्रति वर्ष 12 सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बागवानी फसलों को मौसम की मार से योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 24 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसके अलावा, सरकार ने खरीफ फसलों सहित बागवानी फसलों के लिए भी किसानों को 2 हजार रुपये प्रति एकड़ बोनस देने का फैसला लिया है।
ये हुए सम्मानित
नीलोखेड़ी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि नैनपाल रावत विभिन्न कर्मचारी को सम्मानित किया इनमें बीडीपीओ कार्यालय नीलोखेड़ी से स्नेह भारती, कंप्यूटर ऑपरेटर सोहित कुमार, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से जितेंद्र कुमार, प्रदीप कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सुनील कुमार, समीर कल्याण, डॉक्टर सतपाल सीकरी, नायब तहसीलदार कार्यालय से पटवारी राजेश कुमार, श्यामकरण, सेवादार सौरभ, ऑपरेटर चंद्रशेखर, प्रबंधक अफसर थाना बुटाना से उप निरीक्षक सचिन, सहायक उप निरीक्षक रोजी, मु.सि. अमरीक सिंह, एचजीएच जसबीर सिंह, मार्किट कमेटी से सुपरवाईजर संजीव बतान, सीएमओ कार्यालय से सुनील कुमार, राजकुमार तथा रिंकू को सम्मानित किया गया।

इन टीमों ने किए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत
स्वतंत्रता दिवस समारोह में एसडीएमएन विद्यालय के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत पर नृत्य पेश किया। इसी प्रकार आइंस्टीन इंटरनेशनल विद्यालय के विद्यार्थियों ने राजस्थानी नृत्य, आर्यकुलम गुरुकुल के विद्यार्थियों का बैंड, ब्रह्मऋषि विद्या मंदिर के बॉयज ने देशभक्ति गीत, ललिता शास्त्री विद्यालय की लड़कियों द्वारा गिद्दा, आर्यकुलम गुरुकुल के विद्यार्थियों द्वारा मलखंब, ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पंजाबी नृत्य पीएमश्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीत नृत्य तथा ब्रह्मऋषि विद्या मंदिर तरावड़ी के विद्यार्थीयों द्वारा हरियाणवी नृत्य की प्रस्तुति दी गई।
परेड में ये टुकडि़यां हुई शामिल
स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा पुलिस के प्लाटून टुकड़ी, पॉलिटेक्निक नीलोखेड़ी से एनसीसी प्लाटून, आर्य समाज विद्यालय की बैंड टुकड़ी, आइंस्टीन इंटरनेशनल स्कूल तथा आर्य समाज गुरुकुल की टुकडि़यों ने मार्च पास्ट किया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम कपिल कुमार, बीडीओ आशुतोष, पीईओ सतपाल बग्गा, एसएमओ वंदना अग्रवाल, पूर्व नगर पालिका प्रतिनिधि सतना आहूजा, पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका राजकुमार चावला, नगर पालिका सचिव अजीत कुमार, एमई सुरेंद्र दहिया मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *