अम्बाला, 10 अगस्त-
परिवहन, महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल नन्यौला ने कहा कि निजी स्कूलों के बस चालकों व परिचालकों द्वारा स्कूली बच्चों को घर से सुरिक्षत लेकर जाना व वापिस लाना बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेवारी है और चालक व परिचालक अभिभावक के रूप में कार्य करते है। वे अपनी डूयटी को और बेहतर तरीके से सजग होकर करे। परिवहन मंत्री  हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॅान्फ्रेंस एवं अंबाला प्रोग्रेसिव सहोदया स्कूल कॉम्पलेक्स के सुंयक्त तत्तवाधान में परिवहन विभाग हरियाणा व रेडक्रास सोसायटी के द्वारा आज पुलिस डीएवी स्कूल के सभागार में चालक व परिचालकों के लिए आयोजित सुरक्षित वाहन कार्यशाला में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे थे और यह अभिव्यक्ति उन्होंने उपस्थित चालकों व परिचालकों को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम का शुंभारभ मुख्यअतिथि ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके किया।
परिवहन मंत्री असीम गोयल नन्यौला ने इस मौके पर उपस्थित को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॉन्फ्रेंस व अंबाला प्रोग्रेसिव सहोदया स्कूल द्वारा चालकों व परिचालको के लिए यह जो अनूठी पहल एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया है निसंदेह इससे आने वाले समय में चालकों व परिचालकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूली ड्राईवरों व परिचालकों के लिए यह जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है शायद पहले हरियाणा में कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि उनके ऊपर बेहद जिम्मेवारी होती है जब वे बच्चों को सुरक्षित स्कूल लाते है और वापिस घर छोड़ते है ऐसे समय में वे अभिभावक के रूप में अपना कार्य करते है। अपनी डूयटी को वे और बेहतर तरीके से करे इसके लिए कार्यशाला के माध्यम से उन्हें आज यहां आरटीए विभाग, पुलिस विभाग व परिवहन विभाग के साथ रैडक्रास द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी ताकि भ्विष्य में उन पर कोई बात ना आए, सही मायने में उनके बिना स्कूल का संचालन नहीं हो सकता। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि स्कूली बस चालकों को भविष्य में सारथी के नाम से जाना जाए इसके लिए विचार किया जा रहा है, क्योंकि बच्चों को सुरक्षित स्कूल और घर पहुंचाने में ड्राईवर किसी सारथी से कम नहीं है।
परिवहन मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि स्कूल प्रबंधक भी समय-समय पर स्कूली ड्राईवरों व परिचालकों के साथ बैठक करे उनके सुझाव व समस्याएं जाने निसदेंह इससे उनके कार्य मे और निखार आएगा। उन्होंने यह कहा कि हरियाणा के अन्य जिलों में हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॅान्फ्रेंस व अंबाला प्रोग्रेसिव सहोदया चालकों व परिचालको के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करे परिवहन व शिक्षा विभाग द्वारा उनका पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि स्कूली बसों में अटेंडेंटस के तौर पर जो महिलाएं बस में होती है उनकी सुरक्षा के लिए मानक तैयार किए जा रहै ताकि  वे अपने आपकों सुरक्षित समझकर अपनी डूयटी का निवर्हन कर सकेें। उन्होंने आज यहां आयोजत की गई कार्यशाला की सरहाना की और कहा कि आने समय में इससे निसंदेह चालकों, परिचालाकों व अटेंडेंटस को फायदा मिलेगा। इस मौके पर पुलिस विभाग व आरटी विभाग द्वारा प्रशिक्षण के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि को स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि स्कूलोंं में अब गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलने को लेकर मंत्री असीम गोयल ने कहा कि ये एक बहुत अच्छा फैसला लिया गया है। इससे बच्चों में राष्ट्रीय भावना भी आयेगी।
इस मौके पर आरटीए सुशील कुमार, जीएम रोडवेज अश्वनी कुमार डोगरा, संजीव गोयल टोनी, प्रशांत मुंजाल, प्रिंसीपल डा0 विकास कोहली, सौरभ कपूर, राजीव मेहता, डा0 रमानिया भूटानी, सब इंस्पैक्टर अनिल कुमार, रैडक्रास से मनोज सैनी, एन.के. शर्मा के साथ-साथ एचपीसीसी व एपीसीसी के सदस्यगण व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *