मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों की ले सकते हैं जानकारी
अम्बाला, 18 सितम्बर-

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए डिजिटल फॉर्मेट में विभिन्न एप लांच किए गये हैं। इन्हीं में से एक एप है केवाईसी। जिसके जरिए मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में आवश्यक एवं सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोकतंत्र में मतदाता सर्वोपरि होता है। मतदाता को सशक्त बनाने के लिए चुनाव आयोग ने तकनीक के युग में बड़े कदम उठाए हैं। चुनाव में मतदाता अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों की प्रोफाइल को जान सकें, इसके लिए आयोग ने केवाईसी (नो योर कैंडिडेट) एप की शुरुआत की है। इस एप का प्रयोग कर मतदाता चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन में दर्ज की गई जानकारी को मोबाइल या लैपटॉप में देख सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए मोबाइल एप के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जिला में स्वीप गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। आयोग द्वारा केवाईसी एप शुरू की गई है, जो कि चुनाव प्रक्रिया में काफी महत्वपूर्ण है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वयं के विधानसभा क्षेत्र ही नहीं, बल्कि समूचे हरियाणा में किसी भी क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देख सकता है। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन में दर्ज की गई विस्तृत जानकारी इस ऐप के माध्यम से देखी जा सकती है। नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) नाम की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि इस एप पर उम्मीदवार का नाम, पिता या पति, पार्टी, उम्र, लिंग, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी मेन डिस्पले में दिखाई देती है। इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा इस एप में अपलोड किया जाता है। मतदाता सीधे उम्मीदवार के हलफनामे में दी गई जानकारी प्राप्त सकते हैं। इसके अलावा केवाईसी ऐप पर चुनाव के दौरान सभी नामांकन, स्वीकृत नामांकन, निरस्त हुए नामांकन और नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की भी जानकारी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *