एडमिशन को लेकर विद्यार्थियों में रहा खासा उत्साह

करनाल/महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल में बी.एस.सी (आनर्स) हॉर्टिकल्चर ओर एम.एस.सी के लिए एडमिशन प्रक्रिया बुधवार देर रात पूरी हो गई। एडमिशन प्रक्रिया में प्रदेशभर के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। बी.एस.सी (आनर्स) हॉर्टिकल्चर के लिए  120 सीटों के लिए दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी खासे उत्साहित दिखाई दिए।  जिसके चलते एमएचयू में 96 सीटे लिखित परीक्षा की मैरिट के आधार पर भरी गई, जबकि 24 सीटों को आईसीएआर द्वारा भरा जाएगा। इसी तरह एम.एस.सी के लिए निर्धारित 10 सीट में 7 सीट एमएचयू द्वारा मैरिट के आधार पर भरी गई जबकि 3 सीट को आईसीएआर द्वारा भरा जाएगा।

एमएचयू में मैरिट के आधार पर एडमिशन पाने वाले विद्यार्थियों के चेहरे खिले हुए नजर आए जबकि कई ऐसे विद्यार्थी रहे, जिनका एडमिशन नहीं हो पाया, जिससे वे खासे मायूस दिखे। क्योंकि उनके नाम मैरिट लिस्ट में नहीं आ पाया। एमएचयू में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावक जुटे रहे। एडमिशन प्रक्रिया के दौरान एमएचयू प्रशासन ने विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए पहले से ही बंदोबस्त किए हुए थे ताकि उन्हें दाखिला के दौरान कोई परेशानी पेश न आए।

एमएचयू कुलपति माननीय डॉ. सुरेश मल्होत्रा ने बताया कि एमएचयू में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों में खासा क्रेज हैं, प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों के विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। इसे देखते हुए एमएचयू प्रशासन ने पहले से ही पूरी व्यवस्था की हुई थी ताकि एडमिशन प्रक्रिया के दौरान किसी भी विद्यार्थी को परेशानी न हो। एमएचयू में बीएससी ऑनर्स हॉर्टिकल्चर के लिए 120 सीटें निर्धारित  हैं, इन सीटों पर 96 सीटों पर मैरिट के आधार पर भरा गया जबकि बहुत से विद्यार्थी रह गए, जिनका एडमिशन नहीं हो पाया। क्योंकि सीटों से कई गुणा विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे। इसी तरह एमएससी हॉर्टिकल्चर के लिए 10 सीटों में 7 सीटों को भरा गया। 3 सीटों को आईसीआईआर द्वारा भरा जाएगा।

माननीय कुलपति ने कहा कि एमएचयू बागवानी के क्षेत्र में उभरता हुए एक नाम हैं। जहां पर बेहतर बागवान विशेषज्ञ तैयार किए जा रहे हैं। जो एमएचयू से एजुकेशन लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में बागवानी के क्षेत्र में क्रांति लाने में अहम भूमिका निभाएंगे। यहीं नहीं ग्लोबल वार्मिंग के रूप में बड़ी समस्या के निराकरण के लिए किसान भाईयों के लिए उपयोगी साबित होगे। बी.एस.सी (आनर्स) हॉर्टिकल्चर के एडमिशन कमेटी में रजिस्ट्रार श्री सुरेश सैनी, डीन पीजीएस डॉ धर्मपाल, अनुसंधान निदेशक प्रो रमेश गोयल, असिस्टेंट प्रो उमा प्रजापति, असिस्टेंट लाईब्रेरियन डॉ राजेंद्र सिंह ओर डिप्टी रजिस्टार संजीव जोशी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *