पिहोवा 4 सितम्बर – रिटर्निंग अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी नागरिक अमन कुमार ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की डयुटी विभिन्न चुनावी कार्यों पर लगा दी गई है। वे बुधवार को अपने कार्यालय में  विधानसभा आम चुनाव-2024 को लेकर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
रिटर्निंग अधिकारी अमन कुमार ने कहा कि समाज के उत्थान में पत्रकारों का हमेशा से सहयोग रहा है। उन्होंने पत्रकारों से उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया। एसडीएम अमन कुमार ने पत्रकारों को विधानसभा आम चुनाव-2024 की सम्पूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए नोटिफिकेशन 5 सितंबर 2024 को होगा और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर होगी। इन नामांकन पत्रों की छंटनी का कार्य 13 सितंबर को होगा और 16 सितंबर तक नामांकन वापिस लिया जा सकता है। इस शैडयूल के अनुसार 5 अक्टूबर को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी और 10 अक्टूबर से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करवानी होगी। उन्होंने कहा कि पिहोवा में 125 स्थानों पर 204 बूथ स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 107 बूथ ग्रामीण क्षेत्र में तथा 18 बूथ शहरी क्षेत्र में स्थापित हैं। उपमंडल पिहोवा में कुल 1 लाख 86 हजार 786 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें से 96 हजार 677 पुरुष मतदाता, 90 हजार 105 महिला मतदाता तथा 4 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं।
उन्होंने कहा कि मतदान वाले दिन 85 वर्ष की आयु से अधिक वाले मतदाता, दिव्यांग मतदाता तथा कोविड शंकित मतदाताओं को अलग से मतदान की सुविधा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर का भी प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा स्थापित ऑनलाईन पोर्टल सक्षम पर भी व्हील चेयर के लिए रिक्वेस्ट भेजी जा सकती है। विधानसभा आम चुनाव 2024 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाना हम सभी की जिम्मेवारी है। यदि चुनावों से सम्बंधित कोई भी अप्रिय घटना अथवा कुछ अन्य के बारे में पता चलता है तो सी-विजिल एप पर इसकी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त टॉल फ्री नम्बर 1950 पर भी यह शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वयं को राजनीतिक गतिविधियों से दूर रखेंगे। किसी भी राजनीतिक पार्टी या प्रत्याशी के प्रचार-प्रसार में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव -2024 को शांतिमय ढंग से सम्पन्न करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा तथा प्रत्येक व्यक्ति पर निगरानी रखी जाएगी। प्रशासन द्वारा निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और पारदर्शिता से चुनाव करवाने के लिए पूरी तैयारियां की जा रही हैं। सभी पोलिंग बूथों पर सभी जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। प्रशासन द्वारा अधिकारी और कर्मचारियों की टीमों का गठन किया गया है। सभी टीमों को उनके कार्यों से संबंधित जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। प्रशासन का हर संभव प्रयास है कि कहीं भी आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न हो, इसके लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। इनके द्वारा उनके संबंधित क्षेत्रों में निगरानी की जा रही है। पोलिंग बूथों पर बिजली, पानी, शौचालय और रैंप आदि सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर सभी पत्रकार व छायाकार उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *