जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी कमेटी का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

एमसीएमसी सदस्यों को डीसी उत्तम सिंह ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

करनाल, 4 सितंबर- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी उत्तम सिंह ने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मीडिया मॉनिटरिंग (एमसीएमसी) कमेटी विधानसभा चुनाव के दौरान प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया में पेड न्यूज पर पैनी नजर बनाकर रखे। यदि कोई उम्मीदवार पेड न्यूज प्रिंट मीडिया में प्रकाशित करवाता है या इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर चलाता है तो इसे उसके चुनावी खर्च में जुड़वाया जाए। इसके अतिरिक्त चुनावी प्रक्रिया से जुड़ी झूठी व बेबुनियाद खबरों पर भी नजर बनाकर रखें ताकि समय पर ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके और सही जानकारी आमजन तक पहुंचाई जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बुधवार को जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी के कार्यालय में बनाई गई मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मीडिया मॉनिटरिंग (एमसीएमसी) कमेटी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कमेटी को आवश्यक दिशा – निर्देश दिए। डीसी उत्तम सिंह ने सर्वप्रथम कमेटी के सदस्य सचिव डीआईपीआरओ मनोज कौशिक से न्यूज मॉनिटरिंग एवं मीडिया सर्टिफिकेशन कमेटी के संबंध में जानकारी ली। इसके पश्चात एमसीएमसी के सदस्यों डॉ. अमरदीप देशवाल, डॉ. प्रदीप जाखड़ा एवं डॉ. देवकर्ण सिंह को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर लॉग रजिस्टर व अन्य दस्तावेजों का भी बारीकी से अवलोकन करते हुए जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि एमसीएमसी का बेहद संवेदनशील कार्य है, ऐसे में सभी सदस्य जागरूकता और सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए लेना होगा प्रमाण पत्र
जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व, एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा। वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन का भी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। प्रचार सामग्री का प्रमाण पत्र लेने के लिए 48 घंटे पहले एमसीएमसी के पास प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित फॉर्म में आवेदन करना होगा। एमसीएमसी कमेटी का कार्य पेड न्यूज पर कार्रवाई करना व मीडिया माध्यमों पर चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन व प्रसारण से पूर्व प्रमाण पत्र प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए प्रमाण पत्र लेने के लिए लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर कमरा नंबर-19, डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग सेल में संपर्क कर सकते हैं।

एमसीएमसी टीम पेड न्यूज की प्रभावी रूप से कर रही मॉनिटरिंग: डीआईपीआरओ
डीआईपीआरओ मनोज कौशिक ने जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह को एमसीएमसी की जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तथा कमेटी के सदस्य एलईडी स्क्रीन व समाचार पत्रों के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही पेड न्यूज से संबंधित रिपोर्ट जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जा रही है। एमसीएमसी कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग कर रही है।

इस दौरान एआईपीआरओ रघुबीर सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *