पहली बार प्रो. अनिल वशिष्ठ व प्रो. अनिल वोहरा को मिलेगा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड


कुरुक्षेत्र, 4 सितम्बर।
 कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा द्वारा बुधवार को वर्ष 2023 के लिए विभिन्न शोध कैटेगरी, पेंटेंट व कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट में बेहतर कार्य के लिए कुवि शिक्षकों के लिए रिसर्च अवार्ड घोषित किए गए।
इस मौके पर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने अवार्ड प्राप्त करने वाले सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय शोध के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण कार्य के लिए व शोध को उच्च स्तर तक ले जाने के लिए कटिबद्ध है। इन रिसर्च अवार्डस को शिक्षकों को बेहतर शोध कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिया जा रहा है ताकि शोध के क्षेत्र में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय भी देश-विदेश के बेहतर विश्वविद्यालयों के साथ शोध की गुणवत्ता के सभी मापदंडों पर खरा उतर सके।
कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि यह अवार्ड
शिक्षकों को उनके पिछले तीन वर्षो में किए गए शोध, शैक्षणिक योगदान, पेंटेंट व कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट के आधार पर बेहतर प्रदर्शन के आधार पर दिए गए हैं। यह अवार्ड शिक्षकों को शोध कार्य को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अनुसंधान के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छूने में मदद करेगा जिससे विश्वविद्यालय के छात्रों में भी नवाचार की भावना पैदा होगी। विश्वविद्यालय में शोध को बढ़ावा देने के लिए पेंटेट दर्ज करने के लिए इको सिस्टम विकसित किया गया है। शोध के क्षेत्र में केयू ने 60 से ज्यादा पेटेंट दर्ज किए हैं व 30 प्रकाशित भी किए जा चुके हैं।
पहली बार डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ व डीन ऑफ कॉलेज प्रो. अनिल वोहरा को लाईफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है। विभिन्न कैटेगरी में दिए गए अवार्ड में बेस्ट रिसर्चर एच-इंडेक्स के लिए माईक्रोबॉयोलॉजी विभाग के प्रोफेसर नीरज कुमार को,  बेस्ट रिसर्चर-पेटेंट केमिस्ट्री विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सोहन लाल को, बेस्ट रिसर्चर एच-इम्पेक्ट के लिए बॉटनी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आशीष प्रसाद, बेस्ट रिसर्चर पब्लिकेशन साइंसिज के लिए केमिस्ट्री विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. परवीन कुमार, बेस्ट रिसर्चर रिसर्च प्रोजेक्टस साइंसिज के लिए इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान विभाग के प्रो. अनिल वोहरा व प्रो. मुकेश कुमार को, बेस्ट रिसर्चर रिसर्च प्रोजेक्ट(नान सांइसिज) के लिए अर्थशास्त्र विभाग की असिस्टैंट प्रोफेसर डॉ. निधि बगरिया, बेस्ट रिसर्चर-कोलोबोरेशन के लिए कैमिस्ट्री विभाग के असिस्टैंट प्रोफेसर डॉ. सुरेश कुमार व बेस्ट रिसर्चर-कंसलटेंसी प्रोजेक्टस(सांइसिज़) के लिए जियोफिजिक्स विभाग के डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. मनीषा संधु तथा डॉ. आरबीएस यादव को चुना गया है।
इस मौके पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ, प्रो. दिनेश कुमार, प्रो. अनिल वोहरा, प्रो. सुनील ढींगरा, प्रो.नीलम ढांडा, प्रो. प्रीति जैन, प्रो. जितेन्द्र शर्मा, प्रो. उषा, प्रो. कृष्णा रंगा, प्रो. पुष्पा रानी, प्रो. एसके चहल, लोक सम्पर्क विभाग की उप-निदेशक डॉ. जिम्मी शर्मा सहित डीन, निदेशक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *