8 अक्तूबर को होगी विधानसभा चुनाव की मतगणना

विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां जोरो पर: डीसी उत्तम सिंह

करनाल, 1 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी उत्तम सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर 5 अक्टूबर को मतदान होगा, ऐसे में उन्होंने जिला करनाल के सभी मतदाताओं से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है।

डीसी उत्तम सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए करनाल जिले में सभी पांचों विधानसभा (करनाल, इंद्री, नीलोखेड़ी, घरौंडा और असंध) के लिए नामांकन प्रक्रिया 5 सितंबर को शुरू होगी। 12 सितंबर नामांकन भरने का अंतिम दिन है। 13 सितंबर को नामांकन की जांच होगी। 16 सितंबर तक नामांकन वापिस लिए जाएंगे। 5 अक्तूबर को मतदान होगा और 8 अक्तूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

विधानसभा क्षेत्र में ही भरे जाएंगे नामांकन
जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है। सभी स्टाफ की ड्यूटी व चुनाव प्रक्रिया से जुड़े जरूरी कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि करनाल, इंद्री, नीलोखेड़ी, घरौंडा और असंध के विधानसभा क्षेत्र में ही नामांकन लिए जाएंगे। यहां रिटर्निंग आफिसर, एसडीएम कार्यालय या जिस कार्यालय के आसपास पार्किंग, पुलिस सुरक्षा जैसे इंतजाम आराम से किए जा सकेंगे, वहां पर नामांकन लेंगे।

27 अगस्त को प्रकाशित मतदाता सूची अनुसार विधानसभा के कुल मतदाता
– नीलोखेड़ी विधानसभा – 2,32,935
– इंद्री विधानसभा – 2,18,125
– करनाल विधानसभा- 2,65,168
– घरौंडा विधानसभा- 2,40,937
– असंध विधानसभा- 2,41,771

मतदाता सूचियों में नाम की पुष्टि कर लें मतदाता
डीसी उत्तम सिंह ने कहा कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इसके लिए प्रत्येक मतदाता यह सुनिश्चित कर लें कि उसका नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल हो। उन्होंने कहा कि जिस मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, केवल वही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में है लेकिन उसके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है। ऐसे मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग द्वारा 12 वैकल्पिक पहचान पत्रों की सूची जारी की गई है जिसे दिखाकर अपना वोट डाल सकते हैं लेकिन कोई भी मतदाता केवल तभी वोट डाल सकता है जब उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *