अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान तथा 8 अक्टूबर को होगी मतगणना, 5 सितंबर से शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया, 16 सितंबर तक वापिस लिए जा सकेंगे नामांकन
कुरुक्षेत्र 1 सितंबर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा विधानसभा के आम चुनावों की तारीख में बदलाव की घोषणा की है। आयोग द्वारा जारी नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार अब 5 अक्टूबर, 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी। इससे पहले 1 अक्टूबर को मतदान होना था और 4 अक्टूबर को मतगणना होनी थी।
उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि निर्वाचन आयोग को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों व अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख को पुनर्निर्धारित करने के लिए प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ था। इसलिए आयोग ने इन सभी प्रतिनिधित्वों पर विचार करने के बाद हरियाणा के लिए मतदान की तिथि 1 अक्टूबर 2024 (मंगलवार) से बदलकर 5 अक्टूबर 2024 (शनिवार) करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि नए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, गजट नोटिफिकेशन 5 सितंबर 2024 को जारी होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 16 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं। प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर 2024 को मतदान होगा और 8 अक्टूबर 2024 को मतों की गणना की जाएगी। जिला में 10 अक्टूबर 2024 तक आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *