रैड क्रास के साथ जुडक़र जन सेवा में करें सहयोग:डॉ. मुकेश अग्रवाल

कुरुक्षेत्र 31 अगस्त धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर गीता ज्ञान संस्थानम में भारतीय रेडक्रॉस समिति, हरियाणा राज्य शाखा चण्डीगढ़ द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय जूनियर प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन का उद्घाटन भारतीय रेडक्रास सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के राज्य महासचिव मुख्य अतिथि डॉ. मुकेश अग्रवाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में समाजसेवी आरडी गुप्ता, सेवानिवृत्त प्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की गई।
मुख्य अतिथि डा. मुकेश अग्रवाल ने कहा कि रेडक्रॉस विश्व का सबसे बड़ा सेवाभावी संगठन है। बेटियों में सेवा का संस्कार जन्म से ही होता है। हमें विश्व कल्याण के लिए इस संस्कार को मजबूत करने की आवश्यकता है। भारतीय संस्कृति के अनेक ऐसे सूत्र हैं जो मानव को मानव की सेवा के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने बेटियों से आह्वान किया कि वह रेड क्रॉस सोसाइटी की आजीवन सदस्य बन कर रेडक्रॉस के सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें। जेआरसी संगठन से जुडक़र मानव कल्याण करने के लिए प्रेरित हों। मानव कल्याण, श्रद्धा, विश्वास, बुजुर्गों की सेवा के आदर्शों को अपने जीवन में लागू करें। रेडक्रॉस संगठन का मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता जैसे सिद्धांतों में विश्वास है। मुझे प्रसन्नता है कि रेड क्रॉस हरियाणा ने सेवा और अन्य दूसरे सामाजिक कार्यों में पूरे भारत में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान जरूरतमंदों की सेवा हो, रक्तदान हो, सभी में रेडक्रॉस हरियाणा अपनी एक अलग पहचान रखता है। हम सभी को उस स्थान को बनाए रखने के लिए कृत संकल्पित होना है। यह एक ऐसा संगठन है जो संकुचित सिद्धांतों में विश्वास रखने की अपेक्षा सार्वभौमिक सिद्धांतों में विश्वास रखता है। जैसे हम जब किसी रक्तदाता से रक्त लेते हैं तो उसकी जाति, धर्म, क्षेत्र आदि के आधार पर उसकी पहचान नहीं रखते। इसी प्रकार वह रक्त जिसे चढ़ाया जाता है उससे भी इन विषयों के बारे में नहीं पूछा जाता। इससे संबंधों का एक ऐसा संगठन तैयार होता है जिसकी आज विश्व को आवश्यकता है। वैश्विक शांति के लिए हमारे द्वारा किए जा रहे यह प्रयास अपने आप में अनूठी एवं अनुकरणीय हैं।
शिविर निदेशक रामाशीष मण्डल ने मुख्य अतिथि डॉ. मुकेश अग्रवाल का शिविर में पहुंचने पर पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने  शिविर के बारे में मुख्य अतिथि को बताया कि प्रशिक्षण शिविर में जूनियर रेडक्रॉस की स्थापना, जूनियर रेडक्रॉस के इतिहास, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, सी.पी.आर., महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत जानकारी दी। संयुक्त शिविर निदेशक विनीत गाबा ने मुख्य अतिथि डा. मुकेश अग्रवाल का शिविर में पहुंचने पर धन्यवाद प्रकट किया। इस अवसर पर संयुक्त शिविर निदेशक विनीत गाबा, सुमन बाला, सुनील पहाडिय़ा, डॉ. पंकज गौड़, कृष्ण कक्कड़, सुरेश रानी, कुसुम लता, मुनेश चाहर, मनजीत रानी, रेखा, वन्दना, ज्योति कुमारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *