चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से करवाना है संपन्न, 50 हजार से ज्यादा नगद राशि पकड़े जाने पर राशि होगी जब्त, प्रत्येक विधानसभा में 3-3 एफएसटी, एसएसटी और वीएसटी टीमें रखेंगी चुनावी गतिविधियों पर नजर, उपायुक्त सुशील सारवान ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कुरुक्षेत्र 20 अगस्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि विधानसभा आम चुनावों में अधिकारियों और कर्मचारियों को सच और कानून के साथ खड़े रहना होगा। इन चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने में सभी को एक टीम भावना के साथ अपनी डयूटी का पूरी ईमानदारी के साथ निर्वहन करना होगा।
उपायुक्त सुशील सारवान मंगलवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में एसएसटी, एफएसटी व वीएसटी, एचओडी व एसडीएम की एक संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक ने पॉवर प्रेजेंटेशन के जरिए एसएसटी, एफएसटी व वीएसटी टीमों की डयूटियों, कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही सी-विजिल एप और इलेक्ट्रोनिक सीजर मैनेजमेंट सिस्टम ऐप को डाउनलोड करवाया और ऐप का प्रयोग करने के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया करवाई है। उपायुक्त ने कहा कि भारत चुनाव आयोग के आदेशानुसार हरियाणा प्रदेश में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टूबर को मतगणना होगी। इस शैडयूल के अनुसार आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) 16 अगस्त से लेकर 6 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। इन चुनावों में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना करवाने के लिए तथा चुनावों को फ्री एंड फेयर संपन्न करवाने के लिए कुरुक्षेत्र की थानेसर, पिहोवा, शाहबाद व लाडवा विधानसभाओं में 3-3 एसएसटी, एफएसटी और वीएसटी टीमों का गठन कर दिया गया है और इन टीमों ने एक्टिव मोड में कार्य करना शुरु कर दिया है।
उन्होंने कहा कि सभी टीमों के अधिकारियों को लोगों के साथ अच्छा व्यवहार रखना है और हर व्यक्ति का मान-सम्मान करना है तथा चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार जांच भी करनी है। सभी एफएसटी टीमें कंट्रोल रुम से शिकायत मिलने के 100 मिनट के अंदर-अंदर संबंधित शिकायत का समाधान करके संबंधित एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगी। इसी तरह एसएसटी टीमों को भी हिदायतों की पालना करनी होगी। इन चुनावों में अगर कोई व्यक्ति नगद राशि लेकर चलता है तो पकड़े जाने पर एसएसटी टीमें नगद राशि को जब्त करेंगी और नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगी। इसके अलावा स्टार कैंपेन को 1 लाख रुपए तक की राशि ले जाने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि सभी टीमों को एक टीम भावना के साथ कार्य करना होगा और डयूटी पर समय पर पहुंचना होगा। इस मामले में जरा सी भी कोताही सहन नहीं की जाएगी। सभी विधानसभाओं के एसडीएम रिटर्निंग अधिकारी की भूमिका अदा करेंगे और अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक चुनावी गतिविधि पर नजर रखेंगे। इसके अलावा सभी एसडीएम अपनी-अपनी विधानसभा से संबंधित एक वाट्सअप ग्रुप भी तैयार करेंगे। इस मौके पर एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम विवेक चौधरी, एसडीएम अमन कुमार, एसडीएम नसीब कुमार, डीएमसी पंकज सेतिया, नगराधीश डा. रमन गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
सी-विजिल की शिकायत का करना होगा 50 मिनट के अंदर समाधान
जिला निर्वाचन अधिकारी सुशील सारवान ने कहा कि सी-विजिल एप पर शिकायत मिलने के 50 मिनट के अंदर टीमों को समाधान करने के उपरांत जवाब हो अपलोड करना होगा। इसके लिए संबंधित अधिकारी के पास समस्या का समाधान करने का केवल 30 मिनट का ही समय होगा। इस पूरी कार्रवाई पर कुल 50 मिनट का समय ही अधिकारी को मिलेगा। इस शिकायत का समाधान होने के उपरांत जवाब शिकायतकर्ता के पास एसएमएस के माध्यम से पहुंच जाएगा।
विधानसभा चुनावों के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखना सबका कर्तव्य:वरुण सिंगला
पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने कहा कि विधानसभा चुनावों में सभी टीमों को एक टीम की तरह कार्य करना होगा। इस कार्य के लिए एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी टीमों और पुलिस टीमों को मिलकर ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निवर्हन करना होगा। इन टीमों के अधिकारी अपने-अपने अधीनस्थ क्षेत्र में संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों तथा गांव और वार्डों पर नजर रखेंगे। यह चुनाव लोक सभा चुनावों से अलग रहते है। इसलिए सभी को पूरी सतर्कता के साथ डयूटी की पालना करनी होगी। सभी बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था होगी और वेब कास्टिंग के जरिए प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इस जिले में किसी भी व्यक्ति को कानून व्यवस्था को बिगाडऩे की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *