सब्जी कृषि विशेषज्ञों की राय व कृषि अधिकारियों की सलाह से करें सब्जियों की खेती
कुरुक्षेत्र, 20 अगस्त: मानसून का मौसम चल रहा है तो वरिष्ठ सब्जी कृषि वैज्ञानिक डा. सी. बी. सिंह ने कहा कि अगस्त का महीना गुजरने को है फसलों की आवश्यकता अनुसार पर्याप्त बरसात नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अगर मौसम की अनुकूल स्थिति बनी रहती है तो कुछ सब्जियों की खेती करने पर उत्पादन अच्छा होगा तथा किसानों लाभ भी अच्छा होगा। उन्होंने बताया कि बरसात के अनुकूल रहने से इस मौसम में सब्जियों की सिंचाई के लिए आवश्यकतानुसार पानी से पूरी हो जाती है। कई ऐसी सब्जियां हैं कि जिसकी खेती करने पर किसान अच्छा उत्पादन हासिल कर सकते हैं। डा. सिंह ने बताया कि मौसम विभाग के संकेत हैं कि मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है। उन्होंने बताया कि अगर मानसून आशा अनुकूल होता है तो किसानों के लिए यह समय काफी अच्छा होगा क्योंकि कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो बरसात के मौसम में बड़ी तेजी से बढ़ती हैं। ऐसे मौसम में सब्जियों पर सिंचाई की आवश्यकता बरसात के पानी से पूरी हो जाती है। ऐसे में खेती की लागत में भी कमी आती है।
खीरा और मूली
डा. सिंह ने बताया कि किसान खेतों में मैनेजमेंट कर इस मौसम में खीरा और मूली की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इन दोनों को बढ़ने के लिए धूप और पानी की अच्छी-खासी जरूरत पड़ती है। दोनों फसलों को लगाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। दोनों ही सब्जियां केवल तीन से चार सप्ताह में तैयार हो जाती हैं और किसानों को अच्छा खासा लाभ दे जाती हैं।
करेला
डा. सिंह ने बताया कि करेले के सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञ भी विभिन्न बीमारियों में इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। बाजार में करेले की डिमांड हमेशा बनी रहती है। ऐसे में इस सब्जी की बुवाई कर किसान कम समय में अच्छा-खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
बैंगन और टमाटर का उत्पादन
बैंगन और टमाटर वैसे साल में कभी भी लगाया जा सकता है। सर्दियों में भी इसकी खेती की जा सकती है। हालांकि बरसात के मौसम में भी इसकी बुवाई कर अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है। इस के साथ शलगम, घीया व टिंडा इत्यादि फसलों का भी लाभ मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *