सरकार की उपलब्धियो व जन कल्याणकारियों योजनाओं के होर्डिंग व बैनर तथा दीवारों पर लिखें स्लोगनों को तुरन्त प्रभाव से हटवाएं  : उत्तम सिंह

करनाल, 17 अगस्त।  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 16 अगस्त को हरियाणा विधान सभा के आम चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया गया है और प्रदेश में तुरन्त प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला में आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से अनुपालना से सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है और सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी भवनों, कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर लगे सरकार की उपलब्धियों व जन कल्याणकारियों योजनाओं के होर्डिग व बैनर तथा दीवारों पर लिखें स्लोगनों को तुरन्त प्रभाव से हटवाएं। उन्होंने ने कहा कि आचार संहिता से सम्बधित शिकायत टोल फ्री नंबर 1950 पर कर सकते है इसके अलावा सी विजिल एप पर भी आचार संहिता की शिकायत भेज सकते, टीम तुरंत पहुचेगी और 100 मिनट के अन्दर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने आम जनता से अपील की कि चुनाव में अफवाहों पर ध्यान ना दें , ईवीएम मे कहीं खराबी हो जाती है तो इस को लेकर भ्रातीं ना बढ़ाये बल्कि चुनाव को शान्ति पूवर्क करवाने में अपना सहयोग दे। उन्होंने ने कहा कि चुनाव के दृष्टिगत शस्त्र धारक तुरंत प्रभाव से अपने नजदीक पुलिस स्टेशन में अपना शस्त्र जमा करावाए अन्यथा उनका लाइसेंस रद् कर दिया जाएगा।

बॉक्स : 1 अक्टूबर 2024 को होगा मतदान तथा 4 अक्टूबर 2024 को होगी मतगणना : उपायुक्त

उपायुक्त शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में हरियाणा विधान सभा के आम चुनाव को स्वतंत्र , निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के उद्देश्य से आर्दश आचार संहिता को लेकर पत्रकार वार्ता कर रहें थे । इस मौके  पर नगरधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शुभम सौलंकी मौजूूद रहें । उपायुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग के शैडूल्य के अनुसार हरियाणा प्रदेश में विधानसभा के चुनाव के लिए 1 अक्टूबर 2024 को मतदान होगा तथा मतों की गिनती 4 अक्टूबर 2024 को होगी। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भी 6 अक्टूबर 2024 तक आचार संहिता लागू रहेगी। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओ के पास वोटर कार्ड नही है वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 12 प्रकार के अन्य प्रमाण पत्रों मे से कोई एक पत्र दिखा कर मतदान कर सकेगें। उन्होंने ने एक प्रशन के उत्तर में कहा कि लोक सभा के चुनाव के दौरान भीषण गर्मी थी इस कारण मतदान प्रतिशत कम रहा लेकिन विधान सभा के चुनाव के समय मौसम सामान्य रहेंगा और उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत बढ़ेगा तथा प्रशासन द्वारा भी स्वीप एक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया की प्रशासन द्वारा चुनावी खर्चे पर कड़ी  नजर रखने के लिए फलाईग स्कवर्ड़ व  सर्विलेंस टीमों का गठन किया जा चुका हैं। इसके इलावा क्रिटिकल पोलिंग बूथों की पहचान की जाएगी।

बॉक्स : 5 सितम्बर 2024 से लेकर 12 सितम्बर 2024 तक भरें जाऐगें नामांकन पत्र : उपायुक्त

उपायुक्त ने बताया कि 5 सितम्बर 2024 से लेकर 12 सितम्बर 2024 तक उम्मीदवारों द्वारा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष कार्य दिवसो में नामांकन पत्र भरे जाएगें। उन्होंने बताया कि 13 सितम्बर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल होगी तथा 16 सितम्बर को उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापिस ले सकेगें।

बॉक्स : जिला में करीब 12 लाख 5496 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग: उपायुक्त

उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि करनाल जिला में 5 विधान सभा क्षेत्र आते है जिनमें करीब 12 लाख 5496 मतदाता विधान सभा आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें इनमें 6 लाख 26हजार 665 पुरूष व 5 लाख 75 हजार 727 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा 27 र्थड जैडर व 3077 सर्विस वोटर शामिल है।

बॉक्स : मतदाताओं की सुविधाओं के लिए जिला में कुल 1181 मतदान केंद्र स्थापित : उपायुक्त

उपायुक्त ने बताया कि मतदातों की सुविधाओं के लिए जिला में कुल 1181 मतदान केंद्र स्थापित किये गए है, जोकि आबादी के नजदीक है ताकि मतदान के समय किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ जल, शुल्भ शौचालय, बिजली, सीसीटीवी कैमरें का प्रबंध करवाया जाएगा और शत प्रतिशत वैब कास्टिंग कराई जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग मतदाता के लिए मतदान केंद्रों पर रेम्प  तथा व्हील चैयर उपलब्ध करवाई जाएगी तथा नेत्रहीन मतदाता अपने साथ एक सहायक ले जा सके गा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मे 5-5 मॉडल पोलिंग बूथ व 1-1 महिला बूथ बनाए जाएगें।

बॉक्स : 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता तथा दिव्यांग मतदाता घर पर ही कर सकतें है मतदान : उपायुक्त

उपायुक्त ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के तथा दिव्यांग  मतदाता घर पर ही पोस्टर बैल्ट पेपर से मतदान कर सकेंगे । इस कार्य के लिए सक्षम एप पर आवेदन करना होगा तथा सभी बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र जाकर के आवेदन भी प्राप्त करेंगे ।

बॉक्स : करनाल जिले मे 5 विधानसभा क्षेत्र  : उपायुक्त
उपायुक्त ने पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 34 हजार 17 मतदाता, इंद्री क्षेत्र में 2 लाख 18 हजार 812 मतदाता, करनाल क्षेत्र में 2 लाख 66 हजार 98 मतदाता, घरौंडा क्षेत्र में 2 लाख 40 हजार 991 तथा असंध क्षेत्र में 2 लाख 42 हजार 501 मतदाता हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान कि की जिन पात्र लोगों ने अपना वोट नहीं बनवाया है वह जल्द से जल्द बनवायें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *