– जिले में आदर्श आचार संहिता लागू :- डीसी
– डीसी पार्थ गुप्ता ने ली चुनाव प्रक्रिया में शामिल संबंधित अधिकारियों की बैठक
– जिला अम्बाला में चार विधानसभा सीटों अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, नारायणगढ व मुलाना (आ0) के लिए होंगे चुनाव।
अम्बाला, 17 अगस्त

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की ओर से हरियाणा के 15वीं विधानसभा आम चुनाव 2024 का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही संपूर्ण हरियाणा प्रदेश सहित अम्बाला जिला में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना है। उपायुक्त शनिवार को पंचायत भवन अंबाला शहर के सभागार मेंं विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक ले रहे थे।
डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी शेड्यूल अनुसार हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीट के लिए मंगलवार 1 अक्टूबर 2024 को चुनाव होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर 2024 को मतगणना उपरांत चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला अंबाला में बीते कल 3 बजे के बाद से ही आादर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है, जिसकी सभी को सख्ती से पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि जिला अम्बाला की चारों विधानसभा सीटों अम्बाला शहर, अम्बाला छावनी, नारायणगढ व मुलाना (आ0) के लिए चुनाव होंगे। ऐसे में हरियाणा निर्वाचन आयोग की ओर से गुरूवार 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा गुरूवार 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी जबकि सोमवार 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके उपरांत मंगलवार 1 अक्टूबर को मतदान होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर को मतगणना उपरांत परिणाम घोषित किए जाएंगे।
शांतिपूर्ण चुनाव कराना मुख्य लक्ष्य :- जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने कहा कि जिला में विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आयोग की हिदायतों अनुसार 24 घंटे यानि आज दिन शनिवार दोपहर बाद 3 बजे तक सरकारी कार्यालयों में प्रचार प्रसार से संबधित कोई साम्रगी जैसे पोस्टर, बैनर या कैलडर आदि जो भी वो वहां से हटाते हुए उसकी रिपोर्ट प्रोफार्म के तहत जिला चुनाव कार्यालय व उपायुक्त कार्यालय में भिजवाएं। उसी प्रकार 48 घंटे  के तहत यानि रविवार बाद दोपहर 3 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर कोई प्रचार साम्रगी चस्पा है,ं संबधित विभाग उसे वहां से हटवाना सुनिश्चित करे तथा  इसकी रिपोर्ट भी प्रोफार्मा अनुसार भिजवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि 72 घंटे यानि सोमवार दोपहर तीन बजे तक कोई निजी प्रापर्टी है वहां पर यदि बिना प्रापर्टी मालिक के प्रचार साम्रगी चस्पा है तो उसे भी वहां से हटवाएं। बिना सहमति के कोई भी ऐसी प्रचार साम्रगी चस्पा है उसे हटवाते हुए उसकी रिपोर्ट भिजवाएं।
डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पार्थ गुप्ता ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना करना हम सबका दायित्व है। चुनाव के तहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जो जिम्मेदारी सौंपी जाएगी वे सजग रहते हुए उसका निर्वहन करें। उन्होंनें नगर निगम, नगर परिषद के अधिकारियों को कहा कि जिन स्थानों पर प्रचार साम्रगाी चस्पा की जा सकती है व इसके लिए उन्होंने स्थान चिहिंत किए हुए है वे उसकी सूची आरओ यानि एसडीएम को देना सुनिश्चित करें ताकि नियमों की पालना करते हुए इन कार्यो को किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहा कि वे राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा लेने से बचे, किसी भी प्रचार में ना जाए इनकी पालना करे। उन्होंने कहा कि अपने अधीनस्थ स्टाफ को भी चुनाव आयोग की हिदायतों एवं नियमों बारे जानकारी दे। उन्होंने कहा कि जिले में विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शिता से करवाना हमारा दायित्व एवं जिम्मेवारी है। उपायुक्त ने यह भी कहा कि चुनाव के दृष्टिगत सी विजल ऐप, सुविधा ऐप, एफएसटी, वीएसटी, कंट्रोल रूम के साथ-साथ अन्य सभी व्यवस्थाएं की जायेंगी ताकि चुनाव का सफलतापूर्वक आयोजन हो सके।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, एएसपी सृष्टि गुप्ता, एसडीएम एवं आरओ अम्बाला दर्शन कुमार, एसडीएम एवं आरओ अम्बाला छावनी सतिन्द्र सिवाच, एसडीएम एवं आरओ मुलाना अश्वनी मलिक, एसडीएम एवं आरओ नारायणगढ यश जालुका, सीटीएम विश्वजीत सिंह, आरटीए सुशील कुमार, जीएम रोडवेज अश्वनी डोगरा, डीआरओ तरूण सहोता, जिला चुनाव तहसीलदार संदीप कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, सिविल सर्जन डा0 राकेश सहल, उप कृषि निदेशक डा0 जसविन्द्र सैनी, डीडीपीओ दिनेश शर्मा के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *