एनएसएस कार्य को बोझ न समझे : डॉ. दिनेश कुमार

कुरुक्षेत्र, 16 अगस्त। एनएसएस कार्य को बोझ न समझे अपितु एनएसएस के साथ जीने का प्रयास करें। यह विचार स्टेट एनएसएस ऑफिसर डॉ. दिनेश कुमार ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा स्टेट एनएसएस सेल के संयुक्त तत्वावधान में पीएफएमएस प्रशिक्षण एवं अभिविन्यास कार्यक्रम, स्कूल व महाविद्यालयों के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि एनएसएस की गतिविधियों का सोशल मीडिया पर भी प्रचार एवं प्रसार करना चाहिए ताकि अन्य जनमानस को भी इससे प्रेरणा मिले। इसके साथ ही एनएसएस गतिविधियों संबंधी सही रिकॉर्ड रखने के लिए गतिविधि रजिस्टर बनाए। उन्होंने कहा कि हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि एनएसएस वालंटियर्स को नई दिशा दे ताकि उनकी प्रतिभा को निखार आए तथा वे भारत देश को एक विकसित देश बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।
एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ आनंद कुमार ने बताया कि जब जब भी कोई आह्वान हुए है, एनएसएस ने सभी में विशेष योगदान दिया है चाहे साक्षरता मिशन हो, रक्त दान, स्वास्थ्य, स्वच्छता या पर्यावरण विषय हो । आज हमे पर्यावरण संरक्षण हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए गतिविधियां करनी चाहिए और एक पेड़ मां के नाम अभियान को सफल करने के लिए सभी विद्यार्थियों को इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।
स्टेट डायरेक्टरेट पीएमएफएस से पहुंचे सतेंद्र ने पीएफएमएस की बारीकियों के बारे में बताया एवं प्रतिभागियों को आ रही दिक्कतों को दूर किया। एनएसएस सेल हरियाणा से आए गुरप्रीत ने एनएसएस के फंड को किस तरह से खर्च करना है और किन किन बातों का ध्यान रखना के बारे में प्रतिभागियों को बताया। उप कार्यक्रम समन्वयक डॉ नीरज बातिश ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में 360 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी विजेंद्र, गिरधारी लाल, कार्यक्रम अधिकारी डॉ संदीप, वंदना, बालरिशी, डॉ कविता, मोनिका, ऋतु, एनएसएस स्वंसेवक सुमित, रविकांत, जितेल, रुद्रांश, सार्थक, किरण, प्रीति, अंकित, प्रदीप, कशिश, दृष्टि, हर्ष, सुमिति, कुलदीप आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *