गांधी मेमोरियल नेशनल कॉलेज अंबाला छावनी एनएसएस यूनिट द्वारा हर घर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें स्वयंसेवकों ने देश प्रेम का उद्घोष  करते हुए बड़े उत्साहपूर्वक इस रैली में भाग लिया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. रोहित दत्त ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी मातृभूमि से प्रेम करना चाहिए। हर घर तिरंगा रैली के पीछे यह संकल्प है कि प्रत्येक व्यक्ति इस दिवस को गौरव से मनाए। हमारी आजादी  लंबे संघर्षो परिणाम है। अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी शहादत देकर भारत को उसकी निजता में स्थापित किया । कार्यक्रम अधिकारी डॉ. धर्मवीर सैनी ने बताया कि आजादी का अर्थ है कि व्यक्ति को अपनी संकीर्ण मानसिकता से आजाद होना है। नवाचार को अपनाकर हम वैज्ञानिक उन्नति द्वारा भारत को अगली पंक्ति में स्थापित कर सकते हैं। डॉ.अनीश ने बताया कि हमारा पूरा का पूरा वांग्मय सहयोग और सद्भाव की आधार भूमि पर स्थापित है। हमारी मनीषा हमें सभी धर्म के प्रति सम्मान करना सिखाती है। डॉ सरोज बाला ने बताया कि हमारी स्वयं सेविकाओं ने संकल्प लिया है कि वह भारत के गौरव को बढ़ाने के लिए अपना  पूर्ण योगदान देंगी।

एंटी रैगिंग सप्ताह के अंतर्गत किया गया पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन………
जी एम एन कॉलेज, अंबाला छावनी में यू जी सी के दिशा निर्देशानुसार एंटी रैगिंग सैल द्वारा अर्थशास्त्र विभाग के सहयोग से एंटी रैगिंग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तीसरे दिन यानी कि आज एंटी रैगिंग विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के आरम्भ में एंटी रैगिंग सैल की संयोजिका डॉ सीमा कंसल ने वहां मौजूद सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रतियोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों को रैगिंग संबंधी गतिविधियों के बारे में जागरूक करना है। कॉलेज प्राचार्य डॉ रोहित दत्त ने सभी विद्यार्थियों को एंटी रैगिंग गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी एवं उन्हें आत्मविश्वास और पूरी लगन से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया एवं उक्त विषय पर अपने कल्पना को बखूबी चित्रों में उतारा। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बी कॉम तृतीय वर्ष की साक्षी त्यागी, द्वितीय स्थान पर बी कॉम प्रथम वर्ष की अंजली एवं तृतीय स्थान पर बी कॉम तृतीय वर्ष की हर्षदीप कौर रही। बी सी ए तृतीय वर्ष के जयसिंह एवं बी बी ए द्वितीय वर्ष के अर्जुन को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। डॉ रवनीत कौर एवं डॉ अनीश ने निर्णायक मंडल की भूमिका बखूबी निभाई। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया गया एवं सभी विजेताओं को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में एंटी रैगिंग सैल के सभी सदस्य एवं स्टाफ में अन्य सदस्य विशेष रूप से उपस्थित रहे।

जी एम एन कॉलेज, अंबाला छावनी में यू जी सी के दिशा निर्देशानुसार एंटी रैगिंग सैल द्वारा अर्थशास्त्र विभाग के सहयोग से चल रहे एंटी रैगिंग सप्ताह के अंतर्गत देशभक्ति की भावना को जागरूक करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा चलाए जा रहे “हर घर तिरंगा” मुहिम के अंतर्गत कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों ने तिरंगें के साथ सेल्फ़ी लीं और वे कॉलेज की वेबसाइट एवं www.harghartiranga.com पर अपलोड भी गईं और साथ ही सभी विद्यार्थियों ने प्रतिज्ञा ली कि “15 अगस्त को अपने घर तिरंगा लहराएंगे और देश का मान बढ़ाएंगे”। कॉलेज प्राचार्य डॉ रोहित दत्त ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान “हर घर तिरंगा” जम कर तारीफ की और कहा कि सरकार का यह कदम आज के युवा वर्ग में देशभक्ति की भावना को प्रबल बनाने और बच्चे बच्चे में तिरंगे के प्रति सम्मान को जागृत करने के लिए बेहद सराहनीय है। एंटी रैगिंग सैल की संयोजिका डॉ सीमा कंसल ने सभी विद्यार्थियों को पढ़ लिख कर अपने माता पिता एवं देश का नाम रोशन करने का संदेश दिया। इस कार्यक्रम में लगभग 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया। अंत में तिरंगा एंथम गाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *