कुरुक्षेत्र, 14 अगस्त। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में विधि संस्थान में एंटी रैगिंग सप्ताह के तहत् एंटी रैगिंग डे पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों में रैगिंग के विरुद्ध जागरूकता फैलाना और इस समस्या के समाधान के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करना था। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रशंसा पत्र वितरित किए गए।
इस कार्यक्रम का आयोजन संस्थान की निदेशक प्रो. सुशीला देवी चौहान के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि चीफ वार्डन बॉयज हॉस्टल के तौर पर प्रोफेसर जसबीर डांडा ने विद्यार्थियों को रैगिंग के दुष्प्रभावों के बारे में बताया व छात्रावास में रैगिंग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी।
संस्थान की निदेशक प्रोफेसर. (डॉ.) सुशीला देवी चौहान ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि यह विद्यार्थियों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे रैगिंग को बढ़ावा न दे। इस कार्यक्रम का प्रबंधन संयोजिका डॉ मोनिका व सहसंयोजक डॉ. नीरज बातिश व डॉ. अमित ने संभाला।
डॉ. शालू अग्रवाल, डॉ. अमित कुमार, और डॉ. सुमित जैसे प्रमुख वक्ताओं ने रॅगिंग के दुष्प्रभाव और इसके खिलाफ उठाए जाने वाले कदमों पर अपने विचार साझा किए। इन वक्ताओं ने अपने संबोधन में रैगिंग के सामाजिक और कानूनी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। डॉ. नीरज बातिश ने कार्यशाला का मूल्यांकन पेश किया।
कार्यक्रम का समापन डॉ. रमेश कुमार सिरोही, उपनिदेशक, विधि संस्थान द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। अंत में, राष्ट्रगान के साथ इस कार्यशाला का सफल समापन किया गया। इस कार्यक्रम डॉ. तृप्ति, डॉ. संतलाल, डॉ. जतिन, डॉ. जापान, डॉ. सुरेंद्र, कर्मदीप, ईशु मौजूद रहे। विद्यार्थियों में दिव्यम भाटिया, आदित्य सिंह लुधरी, और ऋष्या छाबड़ा, शिया का सहयोग सराहनीय रहा।
बाक्स
पोस्टर और स्लोगन के विजेता
कुवि के विधि संस्थान में 12 अगस्त 2024 को आयोजित पोस्टर और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं को इस कार्यक्रम में पुरस्कार और ट्रॉफियां प्रदान की गई। इस प्रतियोगिता में विजेता देवांशी, सिया और उपविजेता कनिका और तृषा को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *