करनाल, 14 अगस्त । उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर समूचे देश में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को जन आंदोलन बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक पेड़ मां के नाम मुहिम को और आगे बढ़ाते हुए 16 अगस्त को प्रत्येक जिला में लगाए जाने वाले 2 लाख पौधों की संख्या बढ़ाकर 2.50 लाख कर दिया है, ताकि पूरे हरियाणा प्रदेश को हरा-भरा बनाने का सपना साकार हो सके। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक्शन प्लान तैयार किया गया है जिसके तहत सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित करके निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।

बॉक्स: 15 अगस्त को अमृत सरोवरों पर भी फहराया जाएगा तिरंगा झंडा, किया जाएगा पौधारोपण: उपायुक्त

उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि एक पेड़ मां के नाम मुहिम को जन आंदोलन बनाने के लिए 15 अगस्त को अमृत सरोवरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा और इस मौके पर ग्राम पंचायतों और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से पौधारोपण करके पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि हर वर्ष की भांति हर घर तिरंगा योजना के तहत इस वर्ष भी प्रदेश में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि 11 अगस्त से लेकर 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा को लेकर सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं और इस मुहिम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाएगा।

बॉक्स: जिला की 10 नर्सरियों में पर्याप्त मात्रा में पौधे नि:शुल्क किए जा रहे हैं वितरित: जय कुमार
इस मौके पर जिला वन अधिकारी जयकुमार नेे बताया कि जिला की 10 नर्सरियों में पौधारोपण के लिए पर्याप्त मात्रा में पौधों की उपलब्धता है और मांग के अनुसार संबंधित विभागों तथा आम जनता को नि:शुल्क पौधे वितरित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा आम जनता, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी इस मुहिम में जोड़ा गया है और इस में वे अपना भरपूर सहयोग देंगे। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा 51 हजार पौधों के अलावा पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा 2.50 लाख पौधे अवश्य लगाए जाएंगे और उनकी देखरेख सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में 420 वन मित्र लगाए गए पौधों का संरक्षण करेंगे तथा पौधों का गार्ड लगवाना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *