राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने गांव बारवा, झिंझरपुर दयालपुर व मिर्जापुर में 4 करोड़ के विकास कार्यों का किया उद्घाटन व शुभारंभ, 4 गांव में सरकार की तरफ से पिछले 10 सालों में खर्च किया जा चुका है 48 करोड़ का बजट, राज्य मंत्री ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं और मौके पर किया समाधान

कुरुक्षेत्र 10 अगस्त हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर के गांव बारवा, झिंझरपुर, दयालपुर और मिर्जापुर में 4 करोड़ 6 लाख 9 हजार रुपए की राशि से विकास कार्य किए जाएंगे। इस राशि से गांव की फिरनी, चौपाले, सामुदायिक केन्द्र, सडक़ों का निर्माण, शैड का निर्माण, मुरम्मत कार्य व आंगनवाडी केन्द्रों का विकास किया जाएगा। अहम पहलु यह है कि थानेसर के 4 गांव में प्रदेश सरकार की तरफ से पिछले 10 सालों में 48 करोड़ रुपए की राशि से विकास कार्य किए जा चुके है।
राज्यमंत्री सुभाष सुधा शनिवार को गांव बारवा, झिंझरपुर, दयालपुर व मिर्जापुर में आयोजित कार्यक्रमों में बोल रहे थे। राज्यमंत्री ने गांव मिर्जापुर में 2 करोड़ 72 लाख 53 हजार रुपए की राशि के विकास कार्योंं जिनमें वाल्मिकि चौपाल, सामुदायिक केन्द्र, बीसी चौपाल,सामान्य चौपाल, हरिजन सामुदायिक केन्द्र, हुड्डïा चौपाल व फिरनी का कार्य शामिल है। इसी तरह गांव बारवा में 41 लाख रुपए की लागत से मेन सडक़ से लेकर जय सिंह के घर तक गली निर्माण कार्य, मेन सडक़ से लेकर अमरजीत के घर तक गली, सामुदायिक केन्द्र में रसोई घर का शैड, राजकीय विद्यालय में शैड का निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव झिंझरपुर में 17 लाख 70 हजार रुपए की राशि से एससी बस्ती में गली निर्माण कार्य व आंगनवाडी की रिपेयर का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा एससी चौपाल की मुरम्मत व बीसी चौपाल का निर्माण कार्य किया जाएगा।
राज्य मंत्री ने गांव दयालपुर के लोगों को 75 लाख 46 हजार रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। इस राशि से ग्राम ज्ञान केन्द्र, अंबेडकर भवन की चारदीवारी व पार्किंग स्थल बनाने के बाद उद्घाटन किया गया है। इसके अलावा कश्यप चौपाल, वाल्मीकि चौपाल, अंबेडकर भवन, ब्राह्मण चौपाल व पांचाल चौपाल का निर्माण कार्य किया जाएगा। इन गांवों में विकास कार्य की गंगा आगे भी बहती रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2014 से लेकर 2024 तक गांव दयालपुर में 6 करोड़ 25 लाख का बजट खर्च किया है।  गांव झिंझरपुर में 11 करोड़ 83 लाख खर्च किए गए है। उन्होंने कहा कि गांव मिर्जापुर में 17 करोड़ 24 लाख रुपए खर्च किए गए।    इसके अलावा गांव बारवा में 12 करोड़ 46 लाख रुपए खर्च किए जा चुके है।
राज्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश से भ्रष्टाचार को खत्म किया और युवाओं को बिना पर्ची-बिना खर्ची के सरकारी नौकरियां दी है। अब मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पिछले 3 माह में किसानों, मजदूरों व युवाओं को इतनी सौगात दी है जो किसी भी सरकार ने पिछले 30 सालों में नहीं दी होगी। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने किसानों को सभी फसलों पर एमएसपी देकर देश का पहला राज्य बनाने का काम किया। इसके साथ ही बारिश कम होने पर खरीफ व बागवानी की फसलों पर 2 हजार रुपए प्रति एकड़ का बोनस देने के साथ-साथ 1 लाख 20 हजार कच्चे कर्मचारियों की सेवा सेवानिवृति तक सुरक्षित रखने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस सरकार ने थानेसर हल्के के विकास पर पिछले 10 सालों में लगभग 5 हजार करोड़ रुपए का बजट खर्च किया है। इस मौके पर सरपंच सुशील कुमार, धर्मवीर, परमवीर, समाजसेवी राम मेहर शास्त्री, ओम प्रकाश, राजकुमार, नरेश, जगदीश, पृथ्वी सिंह, राजेश शर्मा, अतर सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *