करनाल, 6 अगस्त।    सीईओ जिला परिषद गौरव कुमार के निर्देशानुसार मंगलवार को गांव नंगला रोडान और चांदसमंद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढाया गया।
इस पर ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पूर्ण चंद सैनी ने बताया कि  विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, जोकि 24 जुलाई से 15 अगस्त 2024 तक चलेंगा। इस अभियान में बच्चों को कचरा प्रबंधन के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि सभी को गीला कचरा और सूखा कचरा अलग करने की आदत डालनी चाहिए। गीला कचरा जैसे सब्जी के छिलके, फल के छिलके, पेड़ों के पत्ते, रसोई का वेस्ट, कागज आदि को हमें अलग डस्टबिन में डालना चाहिए। इसी प्रकार सूखा कचरा जैसे प्लास्टिक की बोतल, प्लास्टिक की पन्नियां, पुराने टूटे हुए जूते, पुराने लेडीज बैग, स्कूल बैग जो खराब हो जाते हैं, उन्हें भी हमें अलग डस्टबिन में डालना चाहिए। तभी हम कचरा प्रबंधन कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि अपने आसपास लगे गंदगी के ढेरों की भी साफ सफाई करनी होगी और अपने घर पर दो प्रकार के डस्टबिन लगाने होंगे, तभी हम अपने गांव को स्पेशल स्वच्छ कर पाएंगे। इस अवसर पर गांव में स्वच्छता रैली निकाली गई।
इस अवसर पर गांव के सरपंच जसविंदर, चांदसमंद की सरपंच पूजा कर्मवीर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अनु, बबीता, प्रिंसिपल सुमित्रा, सुनील, किशोर, रामशरण, आशा वर्कर आदि मौके पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *