123 बुजुर्ग रोगियों ने स्वास्थ्य जांच करवा कर उठाया कैंप का लाभ।

करनाल, 6 अगस्त।   जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 सतपाल ने बताया कि आयुष हरियाणा के महानिदेशक अंशज सिंह के निर्देशानुसार मंगलवार को आयुष्मान आरोग्य मन्दिर (आयुष) बड़थल तथा डबकौली में वृद्धजनों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाए गए। राष्ट्रीय आयुष मिशन व आयुष विभाग द्वारा इन कैंपों का आयोजन किया गया। इन कैंपों में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच के साथ निशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया गया। शिविरों का शुभारंभ भगवान धनवंतरी की पूजा के साथ किया गया।

डॉ. सतपाल ने बताया कि इन शिविरों में आयुष, आयुर्वेदिक, यूनानी एवं योग के माध्यम से लोगों का इलाज किया गया। इन स्वास्थ्य कैंपों से ग्रामीण वृद्धजनों को काफी लाभ मिला। शिविर में शुगर, हीमोग्लोबिन, बीपी तथा सामान्य स्वास्थ्य की जांच की गई तथा आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा मौसम के अनुसार खानपान, रहन-सहन तथा योग द्वारा स्वस्थ रहने की जानकारी दी गई। शिविर में योग सहायक तथा योग इंस्ट्रक्टर द्वारा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, जोड़ों के दर्द निवारण हेतु विभिन्न योग क्रियाएं सिखाई गईं। शिविरों में वृद्धजनों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर पौधा वितरण तथा पौधा रोपण भी किया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. सोनिया ने बताया कि इन चिकित्सा शिविरों में 123 रोगियों ने स्वास्थ्य जांच करवा कर शिविर का लाभ उठाया। उन्होंने बताया कि इन चिकित्सा शिविरों का आयोजन 15 सितंबर तक किया जाएगा। इसी कड़ी में 7 और 8 अगस्त को आयुष्मान आरोग्य मंदिर कोहण्ड तथा पाढा में बुजुर्ग चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *