कुरुक्षेत्र 3 अगस्त डा. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के तहत वर्ष 2024-25 के ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करने की तिथि 1 अगस्त से 28 फरवरी 2025 तक निर्धारित की गई है, जो छात्र वर्ष 2024-25 में उतीर्ण हुए है, वे अपना आवेदन ऑनलाइन सरलहरियाणा.जीओवी.इन पर करवा सकते है। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी कुरुक्षेत्र कमरा नंबर 413, न्यू लघु सचिवालय, चतुर्थ तल सेक्टर 10 या फिर दूरभाष नंबर 01744-220459 पर संपर्क कर सकते है।
जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्र के छात्रवृति के लिए मैट्रिक में शहरी क्षेत्र के लिए 70 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 60 फीसदी अंक होना जरुरी है। इसी प्रकार बारहवीं के लिए शहरी क्षेत्र में 75 फीसदी व ग्रामीण क्षेत्र 70 फीसदी और ग्रेजुऐशन के लिए शहरी क्षेत्र में 65 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसदी अंक होने चाहिए। पिछड़े वर्ग ब्लॉक ए में मैट्रिक में शहरी क्षेत्र के लिए 70 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में 60 फीसदी अंक तथा पिछड़े वर्ग ब्लॉक बी व सामान्य वर्ग के लिए मैट्रिक में शहरी क्षेत्र के लिए 80 फीसदी व ग्रामीण के लिए 75 फीसदी अंक होने चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत छात्रवृति के लिए छात्र को हरियाणा का वासी होना चाहिए, छात्र की पारिवारिक आय 4 लाख से कम होनी चाहिए। आवश्यक दस्तावेजों छात्र के पास जाति प्रमाण पत्र, छात्र का बैंक खाता की पासबुक की कॉपी, छात्र की मार्कशीट, छात्र का अगली कक्षा का आईडी कार्ड, छात्र के पिता का आय प्रमाण पत्र, छात्र का रिहायशी प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, छात्र की फोटो जरुरी है। जिन छात्रों का बैंक खाता परिवार पहचान पत्र से नहीं जुड़ा है, वह छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *