स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश को अव्वल लाने के लिए शिक्षा विभाग ने कसी कमर, स्वच्छ भारत  मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद साइन के साथ की मीटिंग, प्रदेश के सभी कॉलेज तकनीकी संस्थान और विश्वविद्यालयों में एक साथ चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान


करनाल, 25 जुलाई। 
स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में प्रदेश को अव्वल लाने के लिए प्रदेश भर के शिक्षण संस्थानों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस बार प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थाओं में साफ सफाई पर विशेष जोर रहेगा। इस को लेकर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने आज शिक्षा विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मोहम्मद शाईन के साथ चंडीगढ़ में बैठक की। बैठक की जानकारी देते हुए सुभाष चन्द्र ने बताया कि स्वच्छता अभियान में प्रदेश के सभी कॉलेज, विश्वविद्यालय और तकनीकी संस्थानों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के तहत नए सत्र के आरंभ होने के साथ ही इन सभी संस्थाओं में व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत भवन के सौंदर्यीकरण और कूड़े कचरे के निस्तारण के साथ ही सभी संस्थाओं को जीरो वेस्ट बनाया जाएगा।

शिक्षा विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि विभाग के इस अभियान में स्वच्छ भारत मिशन अपना पूर्ण सहयोग करेगा। इस अभियान में जहां कहीं सरकार के सहयोग की आवश्यकता होगी वह भी किया जाएगा। एक बयान में सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता अभियान सभी के लिए है। ऐसे में यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है कि आपसी तालमेल कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जाए और हरियाणा को स्वच्छ प्रदेश बनाया जाए। इस अभियान में जनप्रतिनिधियों, पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्था, एनजीओ, स्वयं सहायता समूहों, मनरेगा अधिकारी, कर्मचारी स्कूली छात्र-छात्राओं, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, यूथ समूह आदि की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद शाईन ने कहा कि स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सभी शिक्षा संस्थानों के अधिकारियों को निर्देश जारी किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान तभी असरकारी होगा जब प्रदेश का हर वर्ग इसमें सक्रिय भागीदारी करेगा। खासकर युवा वर्ग की यह जिम्मेदारी है कि वह स्वच्छता अभियान को अपने व्यवहार में लाये और दूसरों के लिए प्रेरणा बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *