करनाल 24 जुलाई,

हरियाणा के प्रतिष्ठित शोधकर्ता डॉ. रितेश सिन्हा ने मस्तिष्क विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है। सेरेब्रल पाल्सी के साथ जीते हुए, डॉ. सिन्हा ने अपने शोध को समर्पित 36 वर्षों के बाद मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ाने के लिए एक नया हस्त मुद्रा और एक अनूठी पेंसिल पकड़ने की विधि विकसित की है।

नया विकसित हस्त मुद्रा, जिसे “रितेश मुद्रा” के नाम से जाना जाता है, विभिन्न मस्तिष्क संबंधित समस्याओं को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मुद्रा पारंपरिक प्रथाओं में निहित है, लेकिन नवीन रूप से अनुकूलित की गई है, जो संज्ञानात्मक कार्यों और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को सुधारने के लिए एक मूल्यवान उपकरण बनने का वादा करती है।

इसके अतिरिक्त, डॉ. सिन्हा ने “रितेश की पेंसिल पकड़ने की विधि” प्रस्तुत की है, जो विशेष रूप से मस्तिष्क संबंधित चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन की गई एक अनूठी तकनीक है। यह विधि बेहतर मोटर कौशल, समन्वय और न्यूरल गतिविधि में सुधार की उम्मीद करती है, जो ऐसी कठिनाइयों का सामना करने वालों के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है।

डॉ. सिन्हा का योगदान इन तकनीकों तक ही सीमित नहीं है। उन्होंने विकलांग लोगों के लिए सुलभ वस्त्र भी विकसित किए हैं, जो विभिन्न शारीरिक चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्तियों के लिए आराम और उपयोग में आसानी सुनिश्चित करते हैं।

डॉ. सिन्हा का अद्वितीय कार्य न केवल नवाचार का उदाहरण है, बल्कि व्यक्तिगत चुनौतियों को पार करने के लिए समर्पण और दृढ़ता के महत्व को भी उजागर करता है ताकि समाज की भलाई में योगदान दिया जा सके। इस लिए इनका नाम OMG बूक ओफ रिकोर्डस मैं नाम दर्ज किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *