करनाल, 23 जुलाई।  जिले के 182 प्राथमिक विद्यालयों में संपर्क फाउंडेशन द्वारा डिजिटल स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जा रहे हैं, जिनमे एनिमेशन वीडियो और डिजिटल कंटेन्ट द्वारा अंग्रेजी, हिन्दी, गणित और विज्ञान विषयों को पढ़ाया जाएगा।
इसके लिए अध्यापकों को इन उपकरणों को प्रयोग करने के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू हो चुके हैं, जिसमे गत दो दिनों में घरौंडा खंड के 101 प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया । इस कार्यक्रम का आयोजन बी.इ.ओ. रविंद्र चौधरी व बी.आर.सी. जोगिंदर सिंह की देख रेख में सम्पन्न हुआ । इस मौके पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर से डा. नरेन्द्र उपस्थित रहे ।
जिला संपर्क को-ऑर्डिनेटर पूजा मोयल व विवेक कुमार द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया । बी.आर.सी. जोगिंदर सिंह ने बताया कि इस दौर की आवश्यकता अनुसार आई.सी.टी. आधारित शिक्षण पर बल देने की आवश्यकता है । पूजा मोयल और विवेक कुमार ने बताया गया कि नए सॉफ्टवेयर डिवाइस में नई शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप छात्र छात्राओं के लिए रोचक एनिमेटिड पाठ्य सामग्री दी गई है, जो कक्षा 1 से 5 तक का एफ .एल.एन. (सभी विषय) और कक्षा 6 से 8 तक फन विद साइंस शामिल की गई है । साथ ही इसमें जवाहर नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कोर्स भी उपलब्ध हैं । सभी अध्यापकों के द्वारा संपर्क स्मार्टशाला एप्लीकेशन को अपडेट करने एवं बच्चों का हर सप्ताह के छठे दिन मूल्यांकन करने और बच्चों के स्कोर कार्ड अभिभावकों के साथ साझा करने के बारे में में बताया ।
डॉ.नरेंद्र ने बताया कि जिला मोनिट्रिंग टीम द्वारा समय समय पर इन सभी गतिविधियों का अवलोकन भी किया । अगले चरण में जिले के शेष दो खंडों करनाल और असंध में भी अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा । इस अवसर पर बी.आर.पी. ऋतु, बत्रा, मोनिका और राजीव का विशेष योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *