गरीब के बच्चे भी एचसीएस जैसे पदों पर बिना पर्ची बिना खर्ची के हो रहे हैं नियुक्त
मुख्यमंत्री ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी के करीब 300 मेधावी छात्रों को किया सम्मानित


करनाल, 18 जुलाई। 
 हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पारदर्शी तरीके से युवाओं को सरकारी नौकरियां मिल रही हैं और प्रदेश में एक ऐसा वातावरण तैयार हुआ है, जिसमें गरीब के बच्चे भी अब एचसीएस ऑफिसर व पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर के पदों पर नियुक्त हो रहे हैं। प्रदेश में बदले इस वातावरण से युवाओं में एक आस जगी है कि अब उन्हें मेहनत के बल पर सरकारी नौकरी मिल सकती है, जिसके लिए वे कड़ी मेहनत के साथ-साथ कोचिंग सेंटरों में भी ट्रेनिंग ले रहे हैं और यह विश्वास जगा है कि अब लाइन में खड़े अंतिम व्यक्ति को भी जीवन में आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा भ्रष्टाचार पर भी कड़ा प्रहार किया गया है। भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए जाने पर बड़े से बड़े अधिकारियों को भी बख्शा नहीं जा रहा।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आज कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज, करनाल के सभागार में आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थेे। मुख्यमंत्री ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी की दसवीं व बारहवीं कक्षा में राज्य व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले करीब 300 मेधावी छात्र एवं छात्राओं को मेडल पहनाकर व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया तथा उनको उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा शिक्षा की आधारभूत संरचना को मजबूत करने के साथ-साथ स्कूलों में भी बड़ा बदलाव करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में अच्छे शिक्षक होते हैं, क्योंकि वे कई टेस्ट पास करके अध्यापक बनते हैं। सरकार द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता में भी निरंतर सुधार किया जा रहा है और केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति बनाई गई है। हरियाणा सरकार भी नई शिक्षा नीति के अनुरूप प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन कर रही है। बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 20 किलोमीटर के क्षेत्र में एक महिला कॉलेज की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रदेश में करीब 35 महिला कॉलेज खोले गए हैं ताकि बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर न जाना पड़ेे और वे शिक्षा से वंचित न रहें। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि कोई भी बच्चा स्कूल से ड्रॉप आउट न रहे, इसके लिए समय समय पर शिक्षा विभाग समीक्षा करता रहता है और जहां बच्चे स्कूल से ड्रॉप आउट मिलते हैं, उस क्षेत्र में जाकर शिक्षक दोबारा से बच्चों का स्कूल में दाखिला करवाने के लिए बच्चे के साथ साथ उनके अभिभावकों को भी प्रेरित करते हैं।

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने लक्ष्य को निर्धारित करके जीवन में आगे बढ़ेंं, सफलता उनके कदम चूमेगी। उन्होंने कहा कि करनाल की बेटी कल्पना चावला ने अंतरिक्ष में पंहुचकर न केवल करनाल व हरियाणा प्रदेश बल्कि भारत देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है और मुझे बताते हुए खुशी है कि आज उनके नाम पर हरियाणा सरकार द्वारा कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई है। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे भी जीवन में जो भी कुछ बनना चाहते हैं, बन सकते हैं, मगर इसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम, अनुशासन और समय की महत्ता को समझना होगा।

स्कूली बच्चों ने मुख्यमंत्री से किया संवाद, मुख्यमंत्री ने युवाओं को आगे बढ़ने की दी प्रेरणा

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से संवाद करते हुए सोनीपत जिले की निशु ने आदर्श विद्यार्थी के गुणों के बारे में सवाल पूछा, जिस पर मुख्यमंत्री ने बड़ी सहजता से विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि आदर्श विद्यार्थी वह होता है, जो अपने कर्म को महत्व देता है और अपने लक्ष्य को निर्धारित करके जीवन में आगे बढ़ता है। इसी प्रकार से रेवाड़ी की एकता ने अंग्रेजी के महत्व के बारे में सवाल पूछा, जिस पर मुख्यमंत्री का कहना था कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए केवल अंग्रेजी ही जरूरी नहीं है, हिन्दी हमारी मातृभाषा है, इससे भी हम आगे बढ़ सकते हैं। बशर्ते हमें भाषा का पूर्ण ज्ञान होना जरूरी है और हमें अपनी मातृभाषा से प्यार करना चाहिए। आज के समय में तो बड़े से बड़े पदों के लिए, शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा शुरू हो गई है।

इस मौके पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमेन डॉ. वी.पी यादव, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. एन. के. गर्ग, उपायुक्त उत्तम सिंह, पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *