राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने केन्द्रीय मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नायब सिंह का जताया आभार, ओबीसी वर्ग को हर जगह मिल रही है हिस्सेदारी, सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

कुरुक्षेत्र 16 जुलाई हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लिए सराहनीय कार्य किए है। आज महेंद्रगढ़ के बीसी सम्मान सम्मेलन में पिछड़ा वर्ग को तोहफा दिया है। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार की तरफ से बीसी ए व बीसी बी की क्रीमीलेयर की लिमिट बढाने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। अहम पहलू यह है कि पिछड़ा वर्ग के लोगों को हर जगह हिस्सेदारी सरकार की तरफ से दी जा रही है।
राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने मंगलवार को महेंद्रगढ़ में आयोजित बीसी सम्मान सम्मेलन के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री नायब सिंह का व्यक्तिगत रूप से मिलकर पिछड़ा वर्ग को सौगात देने पर आभार व्यक्त किया है। राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बीसीए और बीसी बी की क्रीमीलेयर की लिमिट को बढाने का अधिसूचना जारी करके एक बड़ा तोहफा दिया है। इस अधिसूचना के अनुसार 8 लाख या उससे अधिक की सकल वार्षिक आय रखने वाले अथवा अंतिम तीन निरंतर वर्षों की अवधि के लिए धनकर अधिनियम 1957 यथा विहित छूट सीमा से अधिक धन रखने वाले व्यक्तियों, प्रवर्गो 1,2,3 तथा 5 में व्यक्ति जो आरक्षण के लाभ हेतु हकदार नहीं है किन्तु जिनकी धन की अन्य स्त्रोत से आय है जो उन्हें उपरोक्त आय में वर्णित  आय है के भीतर ले आएगी। वेतन या भूमि आय को नहीं जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि रुपए के अनुसार आय मापदंड इसके प्रत्येक 3 वर्ष के मूल्यों में बदलाव को ध्यान में रखते हुए संशोधित किए जाएंगे। यदि परिस्थिति तथापि ऐसी मांग करती है तो मध्य अवधि कम हो सकती है। इस अधिसूचना के अनुसार अब पिछड़ा वर्ग ए और बी वर्ग को नियमानुसार आरक्षण का फायदा मिलेगा। पिछड़ा वर्ग हमेशा सरकार की नीतियों पर विश्वास रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछड़ा वर्ग के लिए बहुत कार्य किए है, जबकि विपक्ष ने कभी पिछड़ा वर्ग के बारे में नहीं सोचा। राज्यमंत्री ने कहा कि ओबीसी वर्ग के लिए विश्वकर्मा योजना शुरू की गई और आज ओबीसी वर्ग को हर जगह उनकी हिस्सेदारी सरकार की तरफ से उनको दी जा रही है। इस सम्मेलन में थानेसर हल्का से हजारों की संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे है। इसके लिए विशेष बसों का इंतजाम किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *