सतनाम श्री वाहेगुरु के जाप के साथ अत्याधुनिक कैथ लैब का उद्घाटन किया गया
डॉ. राजेश वधवा
कुरूक्षेत्र। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने मीरी-पीरी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, शाहाबाद, कुरूक्षेत्र में अत्याधुनिक कैथ लैब का उद्घाटन किया। इस अवसर पर संगठन के कार्यकारी समूह के अध्यक्ष रघुजीत सिंह विर्क, शिरोमणि समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरभजन सिंह मसाना, शिरोमणि समिति के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष जत्थेदार बलदेव सिंह, शाहबाद के विधायक रामकरण काला, पंजाब राज उद्योग विकास निगम लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष अमरजीत सिंह मंगी, धर्म प्रचार समिति के सदस्य तजिंदरपाल सिंह ढिल्लों और अस्पताल प्रभारी डॉ. संदीपिंदर सिंह चीमा विशेष रूप से उपस्थित थे।
एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने स्वयं सभी की भलाई के लिए प्रार्थना की और सतनाम श्री वाहेगुरु जी का जाप करते हुए रिबन काटकर सभी सदस्यों ने अत्याधुनिक कैथ लैब का उद्घाटन किया। इस दौरान हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि शिरोमणि कमेटी मीरी पीरी अस्पताल को हरियाणा का सबसे अच्छा अस्पताल बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पहले भी एसजीपीसी ने इस अस्पताल में मरीजों के लिए आधुनिक मशीनें जैसे एमआरआई, सिटी स्कैन, पर्याप्त मात्रा में डायलिसिस मशीनें और आईसीयू वार्ड में आधुनिक मशीनें लगाई हैं। आज यहां अत्याधुनिक कैथ लैब है, जो हरियाणा में सर्वश्रेष्ठ है हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. राघव शर्मा के साथ मरीजों को समर्पित। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों के लिए ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा भी जल्द उपलब्ध करायी जायेगी।
संस्था के कार्यकारी ग्रुप के चेयरमैन रघुजीत सिंह विर्क ने इस तोहफे के लिए शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष का धन्यवाद करते हुए कहा कि अत्याधुनिक कैथ लैब प्रोजेक्ट में 5 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है। इस सुविधा से बड़ी संख्या में मरीज शीघ्र एवं मानक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा इलाज के लिए मरीजों की प्रतीक्षा सूची भी कम हो जाएगी।
 शिरोमणि कमेटी के उपाध्यक्ष हरभजन सिंह मसाना ने कहा कि आने वाले महीनों में शिरोमणि कमेटी यहां मेडिकल कॉलेज की एनओसी लेने की औपचारिकताएं भी पूरी कर लेगी, जिसके बाद मेडिकल कॉलेज शुरू करने का रास्ता साफ हो जाएगा।
 उद्घाटन
के बाद शिरोमणि कमेटी के सभी सदस्यों ने अस्पताल की नवनिर्मित इमारत का निरीक्षण भी किया।
इस मौके पर शिरोमणि कमेटी हरियाणा सिख मिशन प्रभारी सुखविंदर सिंह, परमजीत सिंह दुनिया माजरा, हरदीप सिंह पूर्व चेयरमैन, अस्पताल अधीक्षक डाॅ. करमिंदर कौर ढिल्लों, डॉ. मंदीप सिंह कोहली, डॉ. साहिल सरवाल, डाॅ. अभिनव गुप्ता, डाॅ. विभा मदान, नवनीत सिंह कोहली, मंजीत सिंह, हरजीत सिंह राणा, सुखवंत सिंह कलसानी, हरबंस सिंह गिल, सुरजीत सिंह जुनेजा, लखबीर सिंह, बलदेव सिंह और मनिंदर सिंह सहित स्टाफ सदस्य मौजूद थे।
बॉक्स
अत्याधुनिक कैथ लैब में सरकारी दर पर होगा मरीजों का इलाज:
संगठन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. चीमा ने कहा कि अस्पताल में स्थापित इस हाईटेक कैथ लैब में सरकार द्वारा निर्धारित दर पर मरीजों का इलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुरूक्षेत्र जिले में स्थापित यह पहला बड़ा कार्डियक सेंटर है। मरीजों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अस्पताल में समय-समय पर स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। चीमा ने कहा कि इस अत्याधुनिक कैथ लैब से एंजियोग्राफी की जाएगी
मरीजों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कैथ लैब में लगी आधुनिक मशीन से यह आसानी से पता चल सकेगा कि मरीज को स्टेंट की जरूरत है या नहीं। कई बार दिल की नसों में सख्त ब्लॉकेज होने से काफी परेशानी होती है, लेकिन इस मशीन से हार्ड ब्लॉकेज को भी ड्रिलिंग करके आसानी से खोला जा सकता है और नसों के अंदर अल्ट्रासाउंड भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *