सावन के पवित्र महीने में की गई पूजा से मिलता है विशेष लाभ,

नई दिल्ली: अबकी बार सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है. इस दौरान कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं. सावन के महीने की शुरुआत सोमवार से ही हो रही है. ऐसे में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने का विशेष महत्व है. भगवान शिव के भक्त सावन के महीने में विशेष पूजा- अर्चना करते हैं, जिससे बाबा प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं.

22 जुलाई को सावन का पहला सोमवार
सावन के इस पवित्र महीने में की गई पूजा से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है. इस दौरान कई अद्भुत संयोग भी बन रहे हैं. इस साल कृष्ण पक्ष में 2 सोमवार और शुक्ल पक्ष में तीन सोमवार पड़ रहे है, जो बहुत ही लाभकारी माने जाते है. 22 जुलाई को पहला सोमवार, 29 को दूसरा, 5 अगस्त को तीसरा, 12 अगस्त को चौथा और 19 अगस्त को पांचवा और अंतिम सावन महीने का सोमवार है. 19 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाएगा.

अर्पित करें ये खास चीजें
सावन में ही मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाता है. बता दें कि यह व्रत सुहागिन महिलाएं रखती है, जो मंगलवार को 23 जुलाई, 30 जुलाई, 6 अगस्त और 13 अगस्त को है. सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा, अभिषेक, शिव स्तुति, मंत्र जाप करने का खास महत्व बताया गया है. भक्तों की तरफ से इस दौरान भगवान भोलेनाथ को गाने का रस, गाय का कच्चा दूध, शहद, घी, मिश्री, गंगाजल, सफेद चंदन, अक्षत, काला तिल, भांग, धतूरा आदि भी अर्पित किए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *