करनाल, 2 जुलाई। घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने के लिए हरियाणा सरकार नित नई-नई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है ताकि वे इनका लाभ उठाकर राष्ट्र के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा कर सके।
विधायक हरविंद्र कल्याण ने बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए आयुष्मान भारत योजना, हैप्पी कार्ड योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना जैसी अनेक योजनाएं लागू करके गरीबों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास पर विशेष फोकस रखते हुए 30 सितंबर 2023 तक 18197 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है।
उन्होंने कहा कि ग्राम दर्शन पोर्टल प्रदेश के निर्वाचित प्रतिनिधियों, सरकार ने ग्रामीणों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए जीडीपी बनाया है। पीपीपी के प्रमाणीकरण के बाद ग्रामीण अपनी ग्राम पंचायत से संबंधित मांग व शिकायत ग्राम दर्शन वेब पोर्टल पर दे सकते हैं। ग्रामीण युवाओं को स्वयंसेवी बनाने के लिए प्रेरित करने तथा गांव में सकारात्मक परिवर्तन लाने के उद्देश्य से गर्वित ग्रामीण विकास के लिए तरूण नामों की योजना शुरू की गई। युवाओं और बच्चों के लिए 20 लाख रुपए की लागत से करनाल जिला के काछवा गांव में पहली सरदार पटेल लाइब्रेरी खोली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *