अम्बाला, 28 जून-  नाबार्ड द्वारा 28 से 30 जून, 2024 तक  तीन दिवसीय तरंग मेले का आयोजन पंचायत भवन, पट्टी महर, अम्बाला शहर में आरम्भ हो गया है। इस आयोजन का उद्देश्य किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) एवं उनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों को बढ़ावा देते हुए उन्हें सशक्त एवं समृद्धि की ओर ले कर जाना है। इस मेले में 40 स्टॉल लगाए गए हैं, जिनमें हिमाचल प्रदेश के शिमला व चंबा के दूर दराज क्षेत्र पांगी के हेज़लनट और मेवे, जम्मू कश्मीर के पश्मीना स्टाल, पहोवा का शुद्ध देसी घी और गुड, मिलेट के बिस्कुट जैसे विभिन्न उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। मेले में ज्यादा खरीद करने वाले ग्राहक को लक्की ड्रा में उपहार दिए जायेंगे।

नाबार्ड की यह पहल, एफपीओ के सदस्यों को संभावित खरीदारों और भागीदारों के साथ जुडऩे का अवसर प्रदान करेगी। विचारों का आदान-प्रदान करने और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग विशेषज्ञों, संभावित निवेशकों और साथी प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने के लिए एफपीओ और एसएचजी के लिए एक मंच प्रदान करेंगे। किसानों के लिए ग्राहकों के रूझान, कृषि की नवीनतम तकनीकों को जानने, समझने का मौका दिया जायेगा।

तरंगमेला में नाबार्ड की मुख्य महाप्रबंधक, श्रीमती निवेदिता तिवारी दिनांक 29 जून 2024 को दोपहर 12 बजे सभी एफपीओ सदस्यों से रूबरू होंगी। कार्यक्रम में नाबार्ड महाप्रबंधक, श्रीमती केएस माया देवी भी भाग लेंगी। इस दौरान अम्बाला, पंचकुला, यमुनानगर एवं कुरुक्षेत्र के विभिन्न विभागों एवं बैंकों के अधिकारीगण भी उपस्थित होंगे। यह मेला नाबार्ड द्वारा ओएनडीसी एवं एसएफएसी के सहयोग से करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *