करनाल, 15 जून।

हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार आम जनता की परिवार पहचान पत्र से जुड़ी समस्याओं का मौके पर निवारण करने के लिए समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में लघु सचिवालय में छठे दिन भी समाधान शिविर का आयोजन किया गया। समाधान शिविर में 100 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 60 बुजुर्गों के पेंशन से संबंधित दस्तावेज अपलोड किए गए। यह जानकारी उपायुक्त उत्तम सिंह ने दी।
उन्होंने बताया कि शनिवार को शिविर में क्रिड विभाग द्वारा 10 पेंशन बनाई गई जिसमें से 9 वृद्धावस्था पेंशन तथा 1 विदुर पेंशन शामिल है। इसी प्रकार शिविर में 30 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया जिनमें बैंक डिटेल, जन्म तिथि व पता आदि की त्रुटियों को ठीक करना तथा फैमिली आईडी को मर्ज करना शामिल है।
शिकायतों के समाधान के लिये लोग सुबह 9 बजे ही लघु सचिवालय पहुंच जाते हैं। ग्यारह बजे तक टोकन प्राप्त करने वाले हर नागरिक की शिकायत की सुनवाई होती है। शिविर में संबंधित विभागों के अधिकारियों के अलावा जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहते हैं। समाधान शिविरों में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), प्रॉपर्टी आईडी, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बीपीएल राशन कार्ड, भूमि पंजीकरण, स्थानीय निकायों से बकाया प्रमाण पत्र, नगर पालिकाओं से नक्शा स्वीकृति, पुलिस विभाग की अपराध संबंधी शिकायतों और बिजली/सिंचाई/जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *